ट्रेन में विस्फोटक लेकर चले तो होगी जेल, शुरू हुआ जांच अभियान

दीपावली को लेकर रेलवे प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। दीपावली और छठ पर्व पर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:39 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:47 PM (IST)
ट्रेन में विस्फोटक लेकर चले तो होगी जेल, शुरू हुआ जांच अभियान
ट्रेन में विस्फोटक लेकर चले तो होगी जेल, शुरू हुआ जांच अभियान

संवाद सहयोगी: दीपावली को लेकर रेलवे प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 15 नवंबर तक रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान विस्फोटक व ज्वलनशील पदार्थ के साथ पकड़े जाने पर तीन साल की जेल भी हो सकती है। आरपीएफ धनबाद के कमांडेट हेमंत कुमार ने बताया कि ट्रेनों में सघन जांच अभियान शुरू हो गया है। निगरानी बढ़ा दी गई है। दीपावली एवं छठ पर्व के दौरान संरक्षित गाड़ी संचालन एवं यात्री सुरक्षा के लिए विशेष संरक्षा अभियान चलाया जाएगा। धनबाद रेल मंडल के ग्रैंड कार्ड सेक्सन के अंतर्गत प्रधानखंटा से लेकर पहाडपुर, सीआइसी सेक्सन के अलावा कोडरमा हजारीबाग टाउन बड़काकाना तथा कोडरमा गिरिडीह रेलखंड पर अभियान चलाया जा रहा है।

जागरूकता के लिए चलेगा अभियान

स्टेशनों पर जन उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा के लिए अनिवार्य रूप से जागरूकता संदेश का प्रसारण किया जाएगा। आरपीएफ कंमाडेट हेमंत कुमार ने यात्रियों से अपील की है कि वे अपने साथ विस्फोटक एवं ज्वलनशील पदार्थ (जैसे- पटाखे, स्टोव, गैस सिलेण्डर, आतिशबाजी का सामान, पेट्रोल एवं डीजल आदि) लेकर यात्रा न करें। यह पूरी तरह वर्जित है। ऐसा करना दंडनीय अपराध भी है। यदि काई यात्री ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करते पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

परेशानी में 139 पर फोन कर लें मदद

कोडरमा आरपीएफ निरीक्षक प्रभारी जवाहर लाल ने कहा यात्रा के दौरान ट्रेनों की छतों व पावदान पर यात्रा न करने की भी अपील की है। साथ ही यात्रा के दौरान स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में अनिवार्य रूप से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि यात्री किसी भी विषम परिस्थिति में रेलवे सुरक्षा बल, जीआरपी पुलिस या रेलकर्मी को सूचित कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी अपनी बात रेलवे प्रशासन तक पहुंचा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी