आईएएस अधिकारियों का प्रयास, एक्सीलेंट-200 की हुई शुरुआत

जिले के प्रतिभावान युवाओं को बेहतर मार्गदर्शन के साथ भविष्य संवारने क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:44 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:47 PM (IST)
आईएएस अधिकारियों का प्रयास, एक्सीलेंट-200 की हुई शुरुआत
आईएएस अधिकारियों का प्रयास, एक्सीलेंट-200 की हुई शुरुआत

संवाद सहयोगी, कोडरमा : जिले के प्रतिभावान युवाओं को बेहतर मार्गदर्शन के साथ भविष्य संवारने का प्रयास जिले के आइएएस आधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। डीसी, डीडीसी, एसपी, एसडीओ जैसे युवा अधिकारी शिक्षा व्यवस्था को नया आयाम देने के लिए एक्सीलेंट-200 की शुरुआत किए हैं। इसका उद्देश्य छात्र-छात्राओं को बेहतर मार्गदर्शन के साथ उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पूरी तरह तैयार करना है। चयनित विद्यार्थियों को चार माह तक विभिन्न शिक्षकों द्वारा सामान्य अध्ययन, सामान्य गणित, अंग्रेजी व रिजनिग का कोचिग प्रदान किया जाएगा। प्रयास साकार हुआ तो जिले के लिए ऐतिहासिक होगा। जिला प्रशासन द्वारा झुमरीतिलैया के श्रम कल्याण केंद्र में एक्सीलेंट-200 की शुरुआत की गई है। इन छात्र-छात्राओं का चयन परीक्षा के माध्यम से किया गया है। विधायक कोडरमा डा. नीरा यादव, विधायक बरही उमाशंकर शंकर अकेला यादव, उपायुक्त आदित्य रंजन, पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। विधायक डा नीरा यादव ने पदाधिकारियों के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा एक अच्छी सोच के साथ एक्सीलेंट-200 की शुरुआत की गई है। इसमें चयन होना सौभाग्य की बात है। सभी निरंतर क्लास करते हुए विभिन्न विषयों का मार्गदर्शन प्राप्त करें। एक सोच के साथ आगे बढ़ें, सफलता आपके कदम चूमेगी। विधायक ने परीक्षा में शामिल हुए वैसे बच्चें जिनका चयन नहीं हुआ है, उन्हें भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि तरक्की के लिए कड़ी मेहनत के साथ आत्मविश्वास जरूरी है। बरही विधायक उमाशंकर शंकर अकेला ने कहा कि शिक्षक समाज निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रयास का दुरगामी प्रभाव बच्चों पर पड़ेगा। उन्होंने बच्चों को शुभकामनाएं दी। इस दौरान एक्सीलेंट-200 में चयनित टापर चार छात्र-छात्राओं को मेडल पहनाकर व पौधा देकर सम्मानित किया गया। मौके पर एसपी कुमार गौरव, सिविल सर्जन डॉ डीपी सक्सेना,श्रम अधीक्षक अभिषेक वर्मा, जिला नियोजन अधिकारी, प्रशिक्षु उप समाहर्ता सारांश जैन, ईडीएम राजदेव महतो, एपीआरओ अविनाश कुमार व अन्य मौजूद थे। योजनाबद्ध तरीके से करें तैयारी::डीसी

डीसी ने कहा कि एक योजनाबद्ध तरीके से प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने से सफलता हर हाल में हाथ लगती है। उन्होंने चयनित बच्चों को शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षक को आभार व्यक्त किया। कहा कि एक्सीलेंट-200 के सफल संचालन में शिक्षकों की सहभागिता और सहयोग अपेक्षित है। चयनित छात्र निरंतर क्लास करते हुए बेहतर शिक्षा प्राप्त करें और एक अच्छा मुकाम हासिल करें। शिक्षकों के साथ बेहतर व्यवहार स्थापित करें। उपायुक्त ने कई उदाहरण देते हुए बच्चों को उनके बेहतर भविष्य के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया।

समय का करें सदुपयोग: एसडीएम

अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि अगले चार महीना चयनित बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है। इस समय का सदुपयोग करें और एक बेहतर लक्ष्य प्राप्त करने के लिये एक सोच के साथ आगे बढ़ें। कड़ी मेहनत व लक्ष्य के साथ आगे बढ़ने पर हर हाल में सफलता हाथ लगती है। उन्होंने बच्चों को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आत्मविश्वास से लक्ष्य तय करना आसान हो जाता है।

chat bot
आपका साथी