3 अगस्त से होगी इग्नू की परीक्षाएं

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने टर्म एं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:51 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:51 PM (IST)
3 अगस्त से होगी इग्नू की परीक्षाएं
3 अगस्त से होगी इग्नू की परीक्षाएं

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा) : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने टर्म एंड परीक्षा आयोजन की घोषणा कर दी है। यह परीक्षा इग्नू के निर्धारित केंद्रों पर ली जाएगी। ऐसे में परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को देखते हुए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। इग्नू के निर्देशों के अनुसार सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। जगन्नाथ जैन महाविद्यालय की इग्नू की कोडिनेटर डा. संगीता बराला ने बताया कि 3 अगस्त से दो पाली में परीक्षा आयोजित होगी। पहली पाली में परीक्षा सुबह 10 बजे से एक बजे और दूसरी पाली में दो बजे से पांच बजे तक होगी।

नजदीकी केंद्र में दे सकेंगे परीक्षा : इस बार इग्नू ने बड़ा फैसला लिया है। वैसे छात्र जिन्हें मनपसंद परीक्षा केंद्र नहीं मिल पाया है वे नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकेंगे। इग्नू के फैसले के अनुसार परीक्षा फार्म में छात्रों ने जो परीक्षा केंद्र भरा था, यदि वह नहीं मिला है तो ऐसी स्थिति में उनका समायोजन नजदीकी परीक्षा केंद्र में किया जाएगा। इन विषयों की होंगी परीक्षाएं

इग्नू टर्म एंड एग्जाम के तहत स्नातक, स्नातकोत्तर, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा लेगा। ये परीक्षाएं जून में ही होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इन्हें स्थगित कर दिया गया था। अब इन परीक्षाओं के लिए तिथियां घोषित की गई हैं। 9 सितंबर तक होगी परीक्षा : ये परीक्षाएं 3 अगस्त से 9 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। इस बारे में सारी जानकारी इग्नू ने अपनी वेबसाइट पर दे दी है। इन परीक्षाओं में वैसे छात्र भी शामिल हो सकते हैं जिनका बैकलाग चल रहा है।

chat bot
आपका साथी