फर्जी फेसबुक आइडी बना ठगी करने वाले पांच गिरफ्तार

फर्जी फेसबुक आइडी बना महंगे गिफ्ट भेजने के नामपरकरतेथे ठगी संवाद सहयोगी कोडरमा विदेशी लड़कियों का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर महंगे गिफ्ट क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:04 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:22 PM (IST)
फर्जी फेसबुक आइडी बना ठगी करने वाले पांच गिरफ्तार
फर्जी फेसबुक आइडी बना ठगी करने वाले पांच गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, कोडरमा: विदेशी लड़कियों का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर महंगे गिफ्ट कुरियर से भेजने के नाम पर लोगों के साथ ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। साथ ही इस गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर ठगों के पास से दर्जनों मोबाइल, सिम कार्ड, एटीएम, आधार कार्ड व दो मोटरसाइकिल बरामद किए गए हैं। शुक्रवार को इस बाबत जानकारी देते हुए तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि पिछले कई दिनों से ये साइबर ठग तिलैया थाना क्षेत्र के सामंतो पेट्रोल पंप के पीछे शंकर मोदी के मकान में बतौर स्टूडेंट बनकर रह रहे थे। ये लोग विदेशी लड़कियों के आकर्षक फोटो का इस्तेमाल कर इन विदेशी लड़कियों के नाम पर फेक फेसबुक अकाउंट बनाते थे। इसी में चैटिग के जरिए लोगों से दोस्ती बढ़ाने के बाद उन्हें विदेश से महंगी गिफ्ट भेजने की बात कहते थे। बाद में गिरोह के दूसरे सदस्य फोन पर उन महंगे गिफ्ट को छुड़ाने के नाम पर पैसों की मांग करते थे। ऑनलाइन पैसों के भुगतान के जरिए ठगी की जाती थी। हाल में इन ठगों ने चमन सिंह से 90000 और सूर्यकांत मिश्रा से 4500 रूपए की ठगी की घटना को अंजाम दिया था। तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि मामले में 5 लोग गिरफ्तार कर लिए गए हैं जबकि दो ठग पुलिस के पहुंचने से पहले वहां से बाजार गए थे और छापेमारी की सूचना पर वापस नहीं लौटे। उन्होंने बताया 18 वर्षीय सूरज कुमार (पिता, सुभाष पांडेय थाना सिलाव, जिला नालंदा), 29 वर्षीय गौतम कुमार (पिता स्व. कविद्र सिंह थाना वारसलीगंज जिला नवादा), 19 वर्षीय शंभु शंकर, पिता संजय सिंह, 18 वर्षीय अंकित कुमार, पिता शैलेंद्र सिंह, 18 वर्षीय राजेश कुमार, पिता संजय पांडेय (तीनों निवासी थाना अतरी जिला गया) के हैं। :::कस्टम ड्यूटी के नाम पर होती थी ठगी:::

थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि छापेमारी के वक्त पकड़े गए सभी आरोपित चैटिग कर रहे थे और फेसबुक के जरिए मित्रता बढ़ा रहे थे। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के साथ चैटिग के दौरान दोस्ती बढ़ जाती थी, उनलोगों को ये ठग विदेश से महंगे मोबाइल व अन्य महंगे गिफ्ट भेजने की बात कहते थे। कुछ दिन के बाद इन्हीं में से एक उक्त व्यक्ति को कस्टम ड्यूटी के नाम पर गिफ्ट छुड़ाने के लिए पैसे की मांग करते थे। कई बार एक ही व्यक्ति से रकम वसूलने के बाद उक्त फेसबुक आइडी को बंद कर देते थे और उक्त मोबाइल का सिम भी बदल देते थे। उन्होंने बताया कि कितने लोगों से इस गिरोह ने ठगी की है, इसकी जांच की जा रही है। पकड़े गए सभी आरोपित कम उम्र के हैं, ऐसे में इन लोगों पर किसी का शक भी नहीं हुआ था।

chat bot
आपका साथी