गुरु जी पहुंचे द्वारे द्वारे, बच्चों को बांट रहे पुस्तकें

संवाद सहयोगी झुमरीतिलैया (कोडरमा) नगरी नगरी द्वारे द्वारे संगीत की तर्ज पर कोरोना महामार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:02 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:02 PM (IST)
गुरु जी पहुंचे द्वारे द्वारे, बच्चों को बांट रहे पुस्तकें
गुरु जी पहुंचे द्वारे द्वारे, बच्चों को बांट रहे पुस्तकें

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): नगरी नगरी द्वारे द्वारे संगीत की तर्ज पर कोरोना महामारी में स्कूलों के दरवाजे भले ही बंद हो परंतु घर के दरवाजे खुले हैं। ऐसे में दो दिवसीय पुस्तक वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों द्वारा घर-घर जाकर वर्ग 1 से 10 तक के बच्चों के बीच पुस्तक पहुंचाया गया। वितरण के पहले दिन 54,231 पुस्तक बांटे गए। वहीं दूसरे दिन 18,722 कुल मिलाकर 72,953 पुस्तक बंटे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अलका जायसवाल ने बताया कि लॉकडाउन में बच्चे ऑनलाइन पठन-पाठन सुचारू रूप से कर रहे हैं और इस बीच इस सत्र की पुस्तक मिलने के बाद बच्चे आसानी से पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। वहीं एडीपीओ शिव कुमार मल्लिक ने बताया कि दो दिनों में वितरण के बावजूद जो किताब बच गए हैं उसके लिए चिट्ठी निर्गत की जा रही है। पुस्तक वितरण कार्यक्रम सोमवार को भी करते हुए इसे पूरा करने का निर्देश जारी किया गया है।

झुमरीतिलैया के सीडी हाई स्कूल की प्रभारी रीना सिंह ने बताया कि पुस्तक वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत इंदिरा बस्ती, तिलैया बस्ती, भादो डीह, इंद्रपुरी मोहल्ला,बजरंग नगर आदि अनेक मुहल्लों में घर-घर जाकर विद्यालय के शिक्षक कृष्णा कुमारी, मनीषा कुमारी, सुनील सिन्हा, अभय दास, शशि भूषण सिंह ने घर-घर जाकर पुस्तक का वितरण किया। वही प्राथमिक विद्यालय तिलैया बस्ती में भी सचिव वीना कुमारी, शिक्षक अमित कुमार, राज कुमारी देवी ने घर घर जाकर बच्चों के बीच पुस्तकों का वितरण किया। बहरहाल महामारी में पूरा शिक्षा विभाग 'सब पढ़ें सब बढ़ें' कार्यक्रम को सफल बनाने में लगा है।

बताते चलें कि जिले में कुल 677 स्कूल हैं और 2400 शिक्षक कार्यरत हैं। पुस्तक वितरण में 2000 शिक्षक घर घर जाकर पुस्तक बांटते हुए कार्यक्रम को सफल बनाया गया।

chat bot
आपका साथी