वैक्सीनेशन में जिला बना नंबर वन: डीसी

लीड-------------- एक सप्ताह में 400 गांवों में चला जागरूकता अभियान राज्य औसत से अधिक हो रहा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 06:31 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 06:31 PM (IST)
वैक्सीनेशन में जिला बना नंबर वन: डीसी
वैक्सीनेशन में जिला बना नंबर वन: डीसी

लीड--------------

एक सप्ताह में 400 गांवों में चला जागरूकता अभियान, राज्य औसत से अधिक हो रहा वैक्सीनेशन संवाद सहयोगी, कोडरमा: कोरोना के दूसरी लहर में जिले में 70 फीसद से ज्यादा मौतें 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वालों की हुई है। संक्रमण की चपेट में भी अधिकांश इसी आयु वर्ग के लोग आये। ऐसे में सरकार का फोकस 60 प्लस के बाद 45 से 59 वर्ष के आयु वालों का शतप्रतिशत टीकाकरण करना है। जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले 58 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो गया है। जबकि 45 प्लस वालों के लिए जोरदार अभियान चलाया जा रहा है। अफवाहों के कारण शुरूआती दौर में इस आयुवर्ग में वैक्सीनेशन कठिन था, लेकिन जिला प्रशासन के बेहतर कदम से इस दिशा में सफलता मिलने लगी है। अब अफवाहें कम हो गई है और पिछले तीन दिनों का रिकार्ड से जिला नंबर वन बन गया है। उपायुक्त रमेश घोलप ने शुक्रवार को पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 10 दिनों के अथक प्रयास से सुखद परिणाम मिल रहा है। इन 10 दिनों में जिले के सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों के माध्यम से 84 पंचायतों में अभियान चलाया गया। शुरूआत में अफवाहों के कारण थोड़ी परेशानी आई, लेकिन अब लोग वैक्सीनेशन के लिए आगे आ रहे है। उन्होंने बताया कि जिला में वैक्सीनेशन की बढ़ती संख्या के कारण प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित किया गया और पिछले तीन दिनों में जिला लक्ष्य को पार किया। 8 जून को जिला को 2100 लक्ष्य दिया गया, जबकि 1925 लोगों को टीकाकरण किया गया। वहीं 9 जून को 2900 लक्ष्य के विरूद्ध् 2986 एवं 10 जून को 4100 लक्ष्य के विरूद्ध् 4120 लोगों को टीकाकरण किया गया। पूरे राज्य में 10 जून को 7900 लोगों को टीकाकरण किया गया, जिसमें 50 फीसद से ज्यादा अकेले कोडरमा में ही हुआ। जबकि मई माह के अंतिम सप्ताह में प्रदर्शन निराशाजनक था। कई केंद्रों की रिपोर्ट शून्य आ रही थी। उन्होंने कहा कि 45 प्लस के टीकाकरण के लिए अभियान तेज की जाएगी। पंचायतों में प्रतिनिधियों, विभिन्न सामाजिक संस्था, संघों, पीडीएस डीलर, शिक्षकों आदि के सहयोग से टीकाकरण तेज किया गया है। शतप्रतिशत टीकाकरण से ही संक्रमण की रोकथाम की जा सकती है। उन्होंने कहा कि टीका लेने के बाद भी लोग संक्रमित हो सकते है, लेकिन बहुत मामूली होगी। इससे जान का खतरा नहीं होगा। :::::::::::60 केंद्रों में चल रहा वैक्सीनेशन:::::::::::

जिला प्रशासन की टीम द्वारा 470 गांवों में अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए 60 केंद्र बनाये गये है, जहां 45 से 59 वर्ष के लोगों को वैक्सीनेशन की जा रही है। डीसी ने बताया कि डीडीसी, एसडीओ, एसी, सहित अन्य वरीय पदाधिकारी सुबह से देर शाम तक गांवों में समय देकर लोगों को जागरूक कर रहें है। अफवाह से वैक्सीनेशन में परेशानी आई, लेकिन अब स्थिति में काफी सुधार आया है। अभियान से दूसरा डोज से कतरा रहे लोगों को प्रेरित कर 87 फीसदी को दूसरा डोज दिया जा सका। :::::::::संक्रमण हुआ कम, रिकवरी रेट में जिला आगे::::::::::::

कोडरमा में संक्रमण दर में काफी कमी आई है, जो राहत की बात है, लेकिन अब भी खतरा टला नहीं है। डीसी रमेश घोलप ने कहा कि जिला का रिकवरी रेट राज्य के औसत से अधिक 98 फीसदी है, जबकि राज्य का रिकवरी दर 97 प्रतिशत है। वहीं कोविड अस्पताल में एक मात्र मरीज को भी छुट्टी दे दी गई है। फिलहाल जिले में 147 व्यक्ति कोरोना संक्रमित है, जो होम आइसोलेशन में है। इस माह 13859 लोगों की जांच हुई, जिसमें 127 लोग पाजिटिव पाये गये। इस माह संक्रमण दर एक फीसदी से भी कम रहा।

chat bot
आपका साथी