शहर में बनेंगे मार्केट कांप्लेक्स, पार्किंग जोन, खेल मैदान व पार्क

शहर में बनेंगे मार्केट कांप्लेक्स, पार्किंग जोन, खेल मैदान व पार्क

वर्ष 2021-22 में नगर परिषद झुमरीतिलैया के विकास के लिए 75.79 क

JagranThu, 04 Mar 2021 05:41 PM (IST)

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया: वर्ष 2021-22 में नगर परिषद झुमरीतिलैया के विकास के लिए 75.79 करोड़ का बजट स्वीकृति के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा गया है। इसमें सरकार की ओर से 68 करोड़ की राशि प्राप्त होगी। जबकि शेष 7 करोड़ की राशि झुमरीतिलैया नगर परिषद द्वारा विभिन्न मदों से जुटाई जाएगी। यह राशि शहर में नागरिक सुविधाओं पर खर्च होगी। झुमरीतिलैया नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कौशलेश कुमार यादव ने बताया कि नागरिक सुविधा प्रत्येक वार्ड में मिले इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्रीन तिलैया, क्लीन तिलैया के तहत शहर की साफ-सफाई, पेयजलापूर्ति, समुचित लाइटिग की व्यवस्था और सड़कों के किनारे करने के साथ-साथ 2022 तक सभी को आवास, 2024 तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की योजना है। कूड़ा निष्पादन के लिए चंद्रोडीह में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट, शहर में खेल मैदान, पार्किंग की व्यवस्था, नो वेडिग जोन, पार्क का निर्माण सहित कई योजनाओं के साथ-साथ मार्केट काम्प्लेक्स का निर्माण करने की योजना है। पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में कई कार्य कराए गए हैं, इसमें आवास योजना, तालाब का सौंदर्यीकरण, गली-मुहल्लों में लाइटिग की व्यवस्था, गली-मुहल्लों को मुख्य सड़क से जोड़ने की योजना शामिल है।

किस मद में कितनी राशि होगी खर्च:::::

1600 प्रधानमंत्री आवास के लिए

40 करोड़। 15वें वित्त आयोग के लिए सड़क, तालाब सौंदर्यीकरण और सामुदायिक भवन के लिए 10 करोड़।

नागरिक सुविधा में नाली बनाने, छोटा पुल पुलिया और सामुदायिक भवन के लिए 3.75 करोड़।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए प्लांट निर्माण के लिए 7 करेाड़। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लिए 85 लाख।

सभी वार्डो मे रोड निर्माण के लिए 3.50 करोड़। स्ट्रीट लाइट के लिए 1.5 करोड़। वाहन खरीद और रखरखाव के लिए 3.50 करोड़। कर्मचारियों का वेतन और डीजल पर खर्च 80 लाख। चापानल मरम्मत के लिए 36 लाख।

गर्मी की दस्तक के साथ ही नप ने की तैयारी शुरू

गर्मी की दस्तक के साथ ही झुमरी तिलैया नगरपर्षद ने पेयजल आपूर्ति के लिए कई कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत शहर में नियमित जल आपूर्ति हो इसके लिए पीएचईडी के मैकेनिकल विभाग को उरवां प्लांट में दो मोटर की खरीदारी के लिए 56 लाख रुपये मुहैया कराए गए हैं, जो मार्च में लग जाएगा। नगर पर्षद के प्रशासक कौशलेस कुमार ने बताया कि शहर के छह वार्डो में मसलन झलपो हरिजन मुहल्ला, पानी टंकी छठ तलाब के समीप, इंदरवा तिलैया बस्ती आदि इलाकों में बोरिग कराकर छह हाई मोटर के जरिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए 22 लाख 50 हजार रुपए का टेंडर किया गया है। शहर के खराब हैंडपंप के लिए पाईप हैंडल की खरीदारी की जा रही है। मार्च माह तक के पहले सप्ताह तक एक कोषांग का भी गठन कर लिया जाएगा। जहां पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाएगी वहां 8 टैंकर के जरिए पानी पहुंचाने का कार्य भी किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.