थोड़ी सी लापरवाही, जिदगी पर पड़ रहा भारी

यातायात नियमों के उल्लंघन में लापरवाही सड़क हादसों का कारण बन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:19 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:19 PM (IST)
थोड़ी सी लापरवाही, जिदगी पर पड़ रहा भारी
थोड़ी सी लापरवाही, जिदगी पर पड़ रहा भारी

संवाद सहयोगी, कोडरमा : यातायात नियमों के उल्लंघन में लापरवाही सड़क हादसों का कारण बन रहा है। छोटी लापरवाही कहीं ना कहीं लोगों की जिदगी पर भारी पड़ रहा है। वैसे तो हादसा रोकने को लेकर समय-समय पर जांच अभियान व जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, लेकिन लोग चेतने का नाम नहीं ले रहे। सड़क हादसों में जिला अव्वल है। यहां यातायात व्यवस्था बेहतर करने के लिए संसाधन व विभाग तक नहीं है। पुलिस व परिवहन विभाग के लोग नियम तोड़ने पर जुर्माना लगाने का कार्य यदा-कदा करते हैं। यातायात नियमों का अनुपालन नियमित नहीं होने से वाहन चालक भी बेपरवाह होकर नियम तोड़ते हैं। बड़ी दुर्घटना होने पर सड़क सुरक्षा समिति द्वारा आकलन किया जाता है, तो नियम का अनुपालन में लापरवाही मुख्य कारण के रूप में सामने आती हैं। जिले में ज्यादातर दुर्घटनाएं लापरवाही पूर्वक बाइक चलाने से हो रही है। ऐसे अधिकतर मामलों में चालकों द्वारा तेज रफ्तार, बिना हेलमेट, ट्रिपल लोड व लापरवाही से ओवरटेक करना दुर्घटना मुख्य कारण बन रहा है। एनएच तथा मुख्य सड़कों पर अधिक दुर्घटना वाले स्थलों को ब्लैक स्पाट के रूप में चिह्नित कर पिछले वर्ष सुरक्षा के जरूरी उपाय किये गये थे। सुरक्षा के उपाय से संबंधित ब्लैक स्पाट में तो दुघर्टनाएं थमी, लेकिन आंकड़ों में कमी नहीं आयी। अब सड़क सुरक्षा समिति द्वारा जनजागरूकता के लिए कई कार्यक्रम चलाने की तैयारी की जा रही है। अधिकतर सड़कें हैं जर्जर

हादसों के एक प्रमुख कारण के रूप में खराब सड़कें भी हैं। पिछले कुछ वर्षों से सड़कों की नियमित मरम्मत नहीं होने से सभी प्रखंडों में सड़कों का हाल बेहाल है। मुख्य सड़क रांची-पटना रोड में भी फोरलेन का कार्य होने से सुरक्षा मानकों का पालन नहीं हो रहा है। कोडरमा घाटी वर्तमान में इतनी भयावह हो गई है कि दुर्घटना आम बात है। प्रखंडों व गांवों की सड़क भी गड्ढों में तब्दील है। सड़कों की नियमित मरम्मत नहीं होने के कारण भी दुर्घटनाएं आम हो गई है, जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

जागरूकता ही बचाव के उपाय: डीटीओ

डीटीओ भागीरथ प्रसाद ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं के पीछे नियमों का उल्लंघन मुख्य कारण बन रहा है। ऐसा नहीं है कि लोग नियमों से अनभिज्ञ हैं। बावजूद लोग नियम तोड़ते हैं। जिसका परिणाम घातक होता है। नियम के अनुपालन नहीं करने में युवा वर्ग के ज्यादा चालक होते हैं। इसके लिए कालेजों में व अन्य चौक चौराहों पर जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोग जागरूकता पूर्वक नियमों का अनुपालन करेंगे तो दुर्घटनाएं स्वत: कम हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी