डोमचांच में भारी मात्रा में पॉवर जिलेटिन बरामद

डोमचांच में भारी मात्रा में पॉवर जिलेटिन बरामद संवाद सूत्र डोमचांच ( कोडरमा) डोमचांच थाना पुलिस ने बुधवार रात भारी मात्रा में विस्फोटक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 06:57 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:01 PM (IST)
डोमचांच में भारी मात्रा में पॉवर जिलेटिन बरामद
डोमचांच में भारी मात्रा में पॉवर जिलेटिन बरामद

संवाद सूत्र, डोमचांच ( कोडरमा): डोमचांच थाना पुलिस ने बुधवार रात भारी मात्रा में विस्फोटक (पॉवर जिलेटिन) लदा एक पिकअप वैन गश्ती के दौरान जब्त किया है। जानकारी के अनुसार डोमचांच थाना के पुलिस सब इंस्पेक्टर विकास कुमार पासवान पुलिस बल के साथ गश्ती पर थे। इसी दौरान शिव सागर रोड में ग्राम बेलाटांड़ के समीप एक पिकअप वैन पुलिस गश्ती दल को देखकर तेजी से भागने लगा। इसी दौरान जंगल में उक्त वाहन फंस गया और अंधेरे का लाभ उठाकर वाहन में बैठे लोग फरार हो गए। वाहन की तलाशी लेने पर इसमें भारी मात्रा में विस्फोटक लदा पाया गया। बाद में वाहन को थाना लाया गया, जिसमें 9 पेटी में पॉवर जेल लदा पाया गया। कुल 1800 पीस जिलेटिन पॉवर जेल बरामद किया गया है। पुलिस इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि अंधेरे का फायदा उठाकर पिकअप वैन चला रहा व्यक्ति पुलिस को देखते ही फरार हो गया। उन्होंने बताया कि पिकअप वैन पर दो मोबाइल नंबर अंकित किए हुए हैं, जिसके अनुसार वाहन मालिक का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जब्त पिकअप वैन में नंबर प्लेट भी नहीं है, जिसके कारण इंजन नंबर और चेसिस नंबर से वाहन के मालिक का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त जिलेटिन पॉवर जेल पश्चिम बंगाल के व‌र्द्धमान जिला के बरमानी का बना हुआ है, जिसे डोमचांच से कहीं ले जाया जा रहा था। उन्होंने बताया कि इस मामले में जिलेटिन के क्रय-विक्रय करने वाले के साथ-साथ जो भी लोग दोषी होंगे, उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उल्लेखनीय होगा कि पत्थर खदान क्षेत्र होने के कारण डोमचांच में बड़े पैमाने पर विस्फोटकों की कालाबाजारी होती है। पूर्व में भी कई बार ऐसे अवैध विस्फोटक जब्त किए गए हैं। ऐसे खतरनाक विस्फोटक एक्सप्लोसिव वाहन की बजाय साधारण यात्री वाहनों में सुरक्षा नियमों को ताक पर रख कर ढोए जाते हैं। इस बार भी जो विस्फोटक बरामद किए गए हैं उनमें तकरीबन 400 पीस जिलेटिन को बिस्किट और आचार के कार्टून में पैक करके ले जाया जा रहा था।

: पूर्व में भी सामने आते रहे हैं अवैध विस्फोटक के मामले

कोडरमा: जिले के कोडरमा, डोमचांच, चंदवारा व नवलशाही थाना क्षेत्र में पूर्व में भी अवैध विस्फोटक बरामदगी के मामले सामने आते रहे हैं। यहां खतरनाक विस्फोटक कई बार ऑटो में चेंबर बनाकर तो कई बार कार में चेंबर बनाकर ढोते पकड़े गए हैं। माइनिग क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध रूप से विस्फोटकों का कारोबार व उपयोग धड़ल्ले से होता रहा है। लेकिन अबतक विभिन्न थाकें में दर्जनों अवैध विस्फोटक बरामद होने के मामले सामने आए हैं, लेकिन कुछ अपवाद को छोड़ शायद ही किसी मामले में पुलिस डीलर तक पहुंच पाई है। पुलिस की कार्रवाई वाहन के चालक, खलासी की गिरफ्तारी तक ही सीमित रहती है। यही वजह है यहां से पूरे झारखंड व बिहार में अवैध कारोबार संचालित हो रहा है। वहीं विस्फोटकों की ढुलाई की बजाय एक्सप्लोसिव वैन के साधारण वाहनों से होने की वजह से कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

chat bot
आपका साथी