रेल पटरियों की जांच को मिली आधुनिक मशीन

भारतीय रेल में ठंड और गर्मी में पटरी सिकुड़ने अ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:42 PM (IST)
रेल पटरियों की जांच को मिली आधुनिक मशीन
रेल पटरियों की जांच को मिली आधुनिक मशीन

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा) : भारतीय रेल में ठंड और गर्मी में पटरी सिकुड़ने और फैलने की घटना से दरार आती है और कई बार हादसे भी होते हैं। धनबाद रेल मंडल को दुघर्टना शून्य करने के लिए उन्नत तकनीक की दो मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। इसमें धनबाद और गझंडी को यह मशीन डबल रेल डिटेक्शन हैदराबाद से उपलब्ध हुई है। इसकी कीमत तकरीबन 22 लाख है। यह मशीन मानपुर से लाराबाद तकरीबन 70 किलोमीटर के दरार का पता लगाएगी।

घाट सेक्शन गझंडी से मानपुर तक रेल दरार की कई घटनाएं घटित हुई हैं। वर्तमान समय में गैंगमैन इसकी देखभाल कर निकट के स्टेशन को सूचना देते हैं। इस मशीन के आने से रेल ट्रैक की दोनों तरफ पटरी की जांच हो सकेगी और समय रहते दरार की सूचना मिल जाएगी। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि इस मशीन की खासियत यह है कि जिस तरह एक्सरे के बाद शरीर के अंदरूनी भाग के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिलती है उसी तर्ज पर ही यह मशीन पटरी के अंदर की दरार को पता लगा सकेगी और समय रहते दुघर्टना को रोका जा सकता है। पटरी में दरार पहले बहुत बारीक होती है और आठ से दस दिन में बढ़ जाती है। इधर, रविवार को गझंडी के एईएन एनएन नारायण निहाल ने पूजा-अर्चना के बाद गझंडी से कोडरमा तक का ट्रायल किया जो सफल रहा। मौके पर वरीय अभियंता अल्ट्रासोनिक संजीव कुमार, वरीय अभियंता मनोज कुमार, आनंद मोहन उपस्थित थे। :::देहरादून अप व डाउन लाइन में रहेगी रद:::

हावड़ा में हो रही लगातार बारिश के कारण कोडरमा के रास्ते चलने वाली देहरादून एक्सप्रेस 03009 अप रविवार की रात हावड़ा से नहीं खुलेगी और कोडरमा में सोमवार को रद रहेगी। यह जानकारी धनबाद रेल मंडल के पीआरओ पीके मिश्रा ने दी। उन्होंने बताया कि 3 अगस्त को योग नगरी हावड़ा देहरादून एक्सप्रेस का परिचालन रद रहेगा।

chat bot
आपका साथी