सजा धनतेरस बाजार, आज जमकर बरसेगा धन

संवाद सहयोगी झुमरीतिलैया (कोडरमा) दीपावली को लेकर धनतेरस बाजार पूरी तरह से सज गया है

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 06:51 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 06:51 PM (IST)
सजा धनतेरस बाजार, आज जमकर बरसेगा धन
सजा धनतेरस बाजार, आज जमकर बरसेगा धन

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा) : दीपावली को लेकर धनतेरस बाजार पूरी तरह से सज गया है। इस बार पिछले साल की अपेक्षा अधिक कारोबार का अनुमान है। बर्तन बाजार, सरार्फा बाजार, इलेक्ट्रानिक बाजार, आटो सेक्टर इस बार अधिक गुलजार रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। व्यवसायियों को जमकर धन बरसने की उम्मीद है। वाहन बाजार में पसरे सन्नाटे को तोड़ते हुए गियर लगा दिया है। हालांकि लगातार बढ़ते ईधन के दामों से वाहन खरीदारी में कुछ बदलाव देखने को मिल रहे हैं। बुकिग के आंकड़ों को देखें तो इस धनतेरस के लिए सोमवार शाम तक 60 चार पहिया और करीब चार सौ दो पहिया वाहनों की बुकिग हो चुकी है। बढ़ते ईंधन के दामों के कारण कार खरीदने वाले लोग सबसे ज्यादा माइलेज वाली कारों को तवज्जो दे रहे हैं। बजट के अनुसार लोग काम्पैक्ट एसयूवी कार की खरीदारी पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। इसमें लोगों को अधिक माइलेज और बड़ी कारों का अहसास भी हो रहा है। बात मारुति नेक्सा की करें तो इसकी ब्रेजा, बलेनो, एस-प्रेसो, स्विफ्ट और आल्टो की खूब बुकिग हुई है। वहीं हुंडई में आई-20, वेन्यू, क्रेटा लोगों को खूब लुभा रही है। महिद्रा की एक्सयूवी-300 और टोयोटा की अर्बन क्रूजर और किया की सोनेट और सेल्टास भी ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। महिद्रा की 10 गाड़ी की बुकिग हुई है। स्थानीय विक्रेता प्रतीक आटोमोबाइल के कौशलेस सिंह ने बताया कि गाडि़यां अगले 15 दिनों में उपलब्ध कराई जाएंगी। वहीं हुंडई के मैनेजर राकेश कुमार सिंह ने बताया कि 14 गाडि़यों की बुकिग हुई है। मारुति के विक्रेता हिन्दुस्तान आटो के मैनेजर हिमांशु शर्मा ने बताया कि 18 गाडि़यों की बुकिग की गई है। वहीं रेनोल्ट के स्थानीय प्रबंधक सज्जन शर्मा ने बताया कि 18 गाड़ी की बुकिग हुई है। इसी प्रकार आटोमोबाइल सेक्टर के अंतर्गत टोटो, आटो, टैक्टर की भी बुकिग अच्छी खासी हुई है। एक अनुमान के अनुसार केवल आटोमोबाइल सेक्टर में लगभग 10 करोड़ से उपर का व्यवसाय होगा। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक के अंतर्गत टीवी फ्रीज, मोबाइल, कम्प्यूटर और लैपटॉप का भी व्यवसाय 10 करोड़ से ऊपर होने का अनुमान है। सोना चांदी, बर्तन, पूजन सामग्री, झाड़ु, दीया बत्ती सहित अन्य व्यवसाय भी 50 करोड़ से ऊपर होने का अनुमान है। इधर दीपावली को लेकर दुकानों को सजाने संवारने का भी किया गया है। कई प्रतिष्ठानों में धनतेरस के दिन भी गणेश लक्ष्मी की पूजा होगी।

बाइक पर भारी पड़ रही स्कूटी :

दो पहिया वाहनों के बाजार की बात करें तो स्कूटी लोगों की पहली पसंद है। मल्टीपर्पस वाहन होने से लोग इसे खूब सराह रहे हैं। इसमें भी एक्टिवा सिक्स जी युवाओं की पसंद है। इसमें रायल ब्लू और मैटेलिक सिल्वर कलर की खूब मांग है। यही नहीं टीवीएस की जूपिटर और हीरो की डुएट भी लोगों की पसंद में शामिल है। वहीं बाइक के प्रति रुझान कम देखने को मिल रहा है। गत वर्षों तक जहां टीवीएस की अपाचे, बजाज की पल्सर, रायल इनफील्ड की बुलेट का लोगों में खूब क्रेज रहा। लेकिन बढ़ते तेल के दामों ने लोगों के अरमानों पर पानी फेरने का काम किया है। जिले के विभिन्न इलाकों में दो पहिया वाहनों की सोमवार को समाचार लिखे जाने तक करीब 4 सौ करीब की बुकिग हो चुकी है। इसमें सामान्तो होन्डा के विक्रेता आन्नद सामांतो एवं मैनेजर दीपक कुमार ने बताया कि 80 गाडियों की बुकिग हुई है। वहीं हीरो के विक्रेता प्रदीप खाटुवाला ने बताया कि जिले भर 60 गाडियो की बुकिग हुई है और सभी गाडियां उपलब्ध है। धनतेरस में बिक्री ओर बढेगी। रॉयल बुलेट कंपनी एवं हीरो इलेक्ट्रिक विक्रेता सुमीत कुमार ने बताया कि बुलेट की 35 और हीरो इलेक्ट्रिक की 40 गाडियों की बुकिग हुई है। यामहा के अभिषेक पांडेय ने बताया कि 42 गाडियों तथा एक अन्य यामहा के विक्रेता प्रवीण वर्णवाल ने बताया कि 15 गाडियों की बुकिग की गई है। टीवीएस के पचीसिया ओटोमोबाइल के मैनेजर उमेश कुमार ने बताया कि 40 गाड़ी की बुकिग हुई है। वहीं वसुंधरा बजाज के सन्नी कृणा ने बताया कि बजाज के 52 गाडियो की बुकिग की गई है। वित्तीय सहयोग के लिए सरकारी और निजी बैंक भी हैं तैयार :

कार एवं दो पहिया के साथ इलेक्ट्रानिक सामानों खरीदने के लिए बैंकों की ओर से भी आफर दिया जा रहा है। सरकारी बैंक हों या निजी सभी न्यूनतम ब्याज दर पर कार लोन दे रहे हैं। कुछ बैंकों ने तो ऋण अदायगी की अवधि को पांच वर्ष से बढ़ाकर सात वर्ष तक कर दिया है। यहां तक कि बैंक अपने लोन एजेंटों की ड्यूटी शोरूम पर लगा रखे हैं।

chat bot
आपका साथी