हर घर नल जल सरकार की प्राथमिकता, मिशन मोड में करें कार्य : मंत्री

संवाद सहयोगी कोडरमा जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सोमवार को जिला

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:03 PM (IST)
हर घर नल जल सरकार की प्राथमिकता, मिशन मोड में करें कार्य : मंत्री
हर घर नल जल सरकार की प्राथमिकता, मिशन मोड में करें कार्य : मंत्री

संवाद सहयोगी, कोडरमा : जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सोमवार को जिला समाहरणालय सभागार में सांसद सह केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के साथ-साथ कई अन्य बिदुओं पर गहन चर्चा हुई। खास तौर पर जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं को ससमय लाभुकों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया। सरकार की महत्वपूर्ण जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर हाल नल जल योजना की समीक्षा में सांसद ने नियमित मानिटरिग करने एवं ससमय योजना को धरातल पर उतारने का निर्देश दिया। अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि सरकार के प्राथमिकता में यह योजना है, ऐसे में मिशन मोड में इसे पूरा करें, ताकि लक्ष्य के अनुरूप जनता को लाभ मिल सके। बैठक में पूर्व में लिए गए निर्णयों की कार्यवाही पर भी विस्तृत रुप से चर्चा हुई। प्रधानमंत्री आवास योजना-(शहरी व ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए सांसद ने आवास स्वीकृत करने से पहले स्थलीय जांच करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि योग्य व सक्षम लाभुकों को ही योजना का लाभ मिले, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के प्रति गांव स्तर पर आमजनों को जागरुक करें ताकि हर ग्रामीण योजना से आच्छादित हो सके। मौके पर कोडरमा विधायक नीरा यादव, बरकठ्ठा विधायक अमित यादव, डीसी आदित्य रंजन, एसपी कुमार गौरव, डीएफओ सूरज कुमार सिंह, डीडीसी लोकेश मिश्रा, निदेशक डीआरडीए नेसलम एयोन बागे, एसी अनिल तिर्की, एसडीओ मनीष कुमार, सिविल सर्जन डा. डीपी सक्सेना, डीटीओ भागीरथ प्रसाद, सांसद प्रतिनिधि चंद्रभूषण साव, प्रमुख सत्यनारायण यादव, लीलावती देवी, सावित्री देवी, आदि मौजूद थे। ग्रामीण सड़कों की जांच का निर्देश :

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए सांसद ने उपायुक्त को सड़कों की जांच करवाने का निर्देश दिया। खास तौर पर गुणवत्ता की कमी के कारण सड़कें समय से पहले दम तोड़ रही है। विभाग के ईई को योजनाओं से संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि योजनाओं का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण व तय समय अवधि पर संपन्न कराना सुनिश्चित करें। शहर में नहीं हो रहा सामुदायिक शौचालयों का इस्तेमाल :

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय की समीक्षा के दौरान कोडरमा विधायक डा. नीरा यादव ने कहा कि शहरी क्षेत्र में सामुदायिक शौचालय का रखरखाव उचित तरीके से नहीं किया जाता है। कई शौचालयों में ताला लटका है, जबकि कई शौचालय गंदगी के कारण उपयोग नहीं हो रहा है। सांसद ने चिता जताते हुए से तत्काल चालू करने का निर्देश दिया। साथ ही शौचालय का उचित तरीके से रख-रखाव सुनिश्चित करने को कहा। भूमि संरक्षण की योजनाओं की होगी जांच :

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत भूमि संरक्षण द्वारा बनाए गए चैकडैम की रिपोर्ट उपलब्ध करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। सांसद ने भूमि संरक्षण विभाग द्वारा बने गये चैकडैम को उप विकास आयुक्त को जांच करने का भी निर्देश दिया। डिजिटल भारत भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम की समीक्षा की गई। सांसद ने दाखिल खारिज व प्रमाण पत्रों को ससमय निर्गत करने को कहा।

chat bot
आपका साथी