आज जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की आखिरी किस्त

संवाद सहयोगी झुमरीतिलैया (कोडरमा) पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त शुक्रवार को जा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:00 PM (IST)
आज जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की आखिरी किस्त
आज जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की आखिरी किस्त

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त शुक्रवार को जारी होगी। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों से शुक्रवार सुबह ग्यारह बजे बात करेंगे, इसके बाद किसानों के लिए राशि जारी होगी। हालांकि, इसका लाभ जिले में 48,771 किसानों को मिलेगा। ये किसान जिले के 6 अंचलों के हैं। 24 फरवरी 2019 को इसकी शुरुआत हुई थी, जिसमें 44218 किसानों को दो-दो हजार की राशि दी जा रही है। वर्तमान में जिले में 48,771 किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार की राशि मिल रही है,इसमें किसानों को प्रतिवर्ष उन्नतीस करोड़ छब्बीस लाख की राशि दी जा रही है।

इन्हें ही मिल सकता किसान सम्मान निधि का लाभ :

इस योजना का लाभ वैसे किसानों को मिलेगा, जिनकी वार्षिक आय आयकर के दायरे में नहीं आती है। यदि उनके परिवार में कोई आयकर दाता है तो भी वे इस योजना से वंचित होंगे। इस योजना का लाभ उन किसानों को भी नहीं मिलेगा, जो कृषि योग्य भूमि का उपयोग अन्य किसी व्यवसायिक कार्य के लिए कर रहे हैं। इस योजना में वैसे किसान भी शामिल नहीं हो सकते, जो सिर्फ खेतिहर मजदूर हैं। उनके नाम से कृषि योग्य भूमि नहीं है। यदि खेत है भी और उन्होंने इसका नामांतरण पिता-दादा से नहीं कराया है, वे भी इस योजना के योग्य नहीं माने जाएंगे। यदि कोई किसान सरकारी नौकरी में है या था। उसे सरकार से वेतन या पेंशन मिलता है, तो वह भी इस योजना के लाभुक नहीं हो सकते। सरकारी नौकरी में नहीं हों और वे डाक्टर, वकील आदि के पेशा से जुड़े हैं, तो उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

:::::::सालाना छह हजार रुपये की मदद ::::::::::

पीएम किसान सम्मान निधि से छोटे किसान को सालाना छह हजार रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किसान के बैंक खाते में सीधे चली जाती है। कोडरमा जिले में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ भी पूर्व की रघुवर सरकार ने शुरू किया था। इसमें लगभग 44 हजार लाभुक निबंधित थे।

सरकार की ये है मंशा :

मोदी सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए साल में 6000 रुपये की मदद के लिए योजना बनाई है। किसानों को यह मदद 2000 रुपये की 3 किस्तों में दी जाती है। डीबीटी के तहत यह रकम सीधे खाते में ट्रांसफर होती है। पीएम किसान के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी हो जाती है। इसका अपडेट पीएम किसान वेबसाइट पर दिया गया है।

कोडरमा जिले के किन प्रखंडों में कितने किसानों को मिलता है लाभ ::

कोडरमा -- 9053 किसान

जयनगर -- 10609 किसान

डोमचांच -- 10143 किसान

चन्दवारा -- 4806 किसान

मरकच्चो -- 8408 किसान

सतगावां -- 5752 किसान

chat bot
आपका साथी