चाइल्ड हेल्पलाइन कर रही बच्चों की मदद

संवाद सहयोगी झुमरीतिलैया (कोडरमा) वैश्विक महामारी कोरोना एवं लॉकडाउन ने हर किसी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:50 PM (IST)
चाइल्ड हेल्पलाइन कर रही बच्चों की मदद
चाइल्ड हेल्पलाइन कर रही बच्चों की मदद

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा) : वैश्विक महामारी कोरोना एवं लॉकडाउन ने हर किसी की दिनचर्या को अस्त-व्यस्त कर दिया है। ढिबरा चुनकर या दिहाड़ी-मजदूरी कर दो वक्त का भोजन जुगाड़ करने वाले लोगों पर इसका कहर जमकर पड़ रहा है।ऐसे लोग खुद को बहुत ही असहाय व बेबस महसूस करने लगे हैं। घरों में कैद व मानसिक व भावनात्मक रूप से परेशान बच्चे चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर कॉल कर सहायता मांग रहे हैं। चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम ऐसे बच्चों को सहायता भी पहुंचा रही है।

चाइल्ड हेल्पलाइन के निदेशक इन्द्रमणि साहू ने कहा कि कठिन दौर से हम सब गुजर रहे हैं।ऐसे समय में बच्चों को डांटें नहीं, बल्कि उनके साथ समय बिताने एवं उनकी रुचि-अभिरुचि के अनुसार सहयोग करें। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को भी धैर्य से सुनें, तभी उनका मानसिक व भावनात्मक तनाव दूर हो सकेगा। उन्होंने कहा कि बच्चे और किशोर-किशोरियां आज अपने स्कूल और करियर को लेकर चितित हैं।इसको लेकर कई कॉल्स प्रतिदिन 1098 पर आ रहे हैं। इसके आधार पर चाइल्डलाइन टीम ऐसे जरूरतमंद लोगों को राशन एवं बच्चों को समुचित सहायता पहुंचा रही है।

चाइल्ड हेल्पलाइन के समन्वयक दीपक कुमार राणा ने कहा कि चाइल्ड हेल्पलाइन बच्चों के हितों और अधिकारों की रक्षा करने में आवश्यक मदद करती है। अगर कोई बच्चा मानसिक, शारीरिक या यौन शोषण के शिकार हो तो उसे विशेष मदद दी जाती है। बीमारी की हालत में उपचार करवाने में असमर्थ बच्चों की भी सहायता करती है। आर्थिक तंगी के कारण यदि कहीं बच्चे भीख मांगते दिखे तो इसकी सूचना तुरंत चाइल्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर दें।

chat bot
आपका साथी