जिले में फिर मिले 125 नए संक्रमित, तीन की मौत

संवाद सहयोगी कोडरमा जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है। सोमवा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:45 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:45 PM (IST)
जिले में फिर मिले 125 नए संक्रमित, तीन की मौत
जिले में फिर मिले 125 नए संक्रमित, तीन की मौत

संवाद सहयोगी, कोडरमा : जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है। सोमवार के बाद बुधवार को फिर 125 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना कोविड केयर सेंटर में भर्ती दो महिलाओं सहित तीन की मौत हो गई है। ऐसे में लोगों को अधिक सावधानी से रहने की जरूरत है। जिले में सदर अस्पताल सहित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में बुधवार को 883 लोगों की हुई जांच में 125 नए संक्रमित पाए गए हैं। वहीं डोमचांच महिला कालेज स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती दो महिलाओं की मौत कोरोना से हो गई जबकि 58 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। वह झुमरीतिलैया आश्रमरोड का निवासी था। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. मनोज कुमार ने बताया कि 24 घंटे में ट्रूनेट से 84 और रैपिड एंटीजन से हुए टेस्ट में 41 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई। उन्होंने बताया कि डोमचांच स्थित महिला कालेज में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में 109 संक्रमित भर्ती हैं। वहीं तीन की मौत के साथ जिले में मौत का आंकड़ा 33 हो गया। उन्होंने बताया कि ट्रूनेट से 295 लोगों की जांच में 84 और एंटीजन से 529 लोगों की जांच में 41 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। वहीं आरटी पीसीआर से 58 लोगों की जांच हुई, जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले में कोरोना काल के दूसरे फेज में 762 लोग पाजिटिव हो चुके हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि सर्दी, बुखार, खांसी होने पर कोरोना जांच अवश्य कराएं। सभी लोग वैक्सीन लगवाएं और मास्क लगाएं। शारीरिक दूरी का पालन करें।

संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी बेहतर उपाय : उलेमा

हाफिज व कारी मोहम्मद कमर निजामी का कहना है कि रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है। रोजा के साथ यह नहीं भूले कि कोरोना संक्रमण के दौर से हम गुजर रहे हैं। ऐसे में लोगों को सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए सार्वजनिक जगहों से दूर रहना है। ज्यादा से ज्यादा समय घर में ही रहें। मस्जिद में भीड़ न लगाएं। शारीरिक दूरी का खयाल रखते हुए इबादत करें, मास्क •ारूर पहनें, वजू के दौरान नियमित साबुन से हाथों को धोएं। रम•ान के दिनों में बहुत जरूरी हो तभी बाजार जाएं। रम•ान में पढ़ी जाने वाली विशेष नमा•ा तराबीह घर पर पढें़ ताकि मस्जिदों में ज्यादा भीड़ न लग सके। सर्दी खांसी के साथ बुखार या चक्कर आए, सांस लेने में तकलीफ हो तो चिकित्सक से जरूर परामर्श लें, ये आपके जीवन के साथ परिवार, समाज के लिए आवश्यक है।

::::::::: संक्रमण से निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट : डा. मनोज

जिला सर्विलांस पदाधिकारी डा. मनोज कुमार का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव से निपटने के लिए, सरकार, प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। आम लोगों को भी इस महामारी के प्रति गंभीर होना पड़ेगा। रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है। इस दौरान लोग रोजा उपवास रखते हैं। ऐसे में आस्था प्रकट करने के साथ हमें सजग रहना भी •ारूरी है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना भी है। रोजा उपवास के दौरान गुनगुने पानी का सेवन करना है, मौसमी फलों को पर्याप्त मात्रा में लेना है, सुबह शाम खजूर के साथ दूध अवश्य लें ताकि इम्युनिटी सिस्टम दुरुस्त रहे।

chat bot
आपका साथी