नई पेंशन योजना के विरोध में कर्मचारियों ने काला बिल्ला लगा किया प्रदर्शन

एमएनओपीएस झारखंड के बैनर तले न्यू पेंशन स्कीम के अंतर्गत आनेवाले ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 07:03 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 07:03 PM (IST)
नई पेंशन योजना के विरोध में कर्मचारियों ने काला बिल्ला लगा किया प्रदर्शन
नई पेंशन योजना के विरोध में कर्मचारियों ने काला बिल्ला लगा किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, कोडरमा: एमएनओपीएस, झारखंड के बैनर तले न्यू पेंशन स्कीम के अंतर्गत आनेवाले जिलेभर के सरकारी कर्मचारियों ने मंगलवार को काला बिल्ला लगाकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के माध्यम से लोगों ने एनपीएस को बंद का पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग की। कार्यक्रम के तहत जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन किया। झुमरीतिलैया बेलाटांड़-2 में शिक्षिकाओं ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि एनपीएस सरकारी कर्मचारियों के साथ धोखा है। सरकार ने सरकारी कर्मियों के भविष्य को दांव पर लगाते हुए इसे शेयर बाजार में बेच दिया। प्रदर्शन में कांति द्विवेदी, इंदु कुमारी, स्मिता वर्णवाल, मनिका कुमारी, शिल्पी मजूमदार, किरण कुमारी, अमिता पांडेय, सुधा शर्मा, मधु कुमारी, शंभू शरण शर्मा, उत्तम अंबष्ठा, प्रमिला महतो आदि शामिल हुईं।

दूसरी ओर कोडरमा सदर अस्पताल में झारखंड राज्य स्वास्थ्य सेवा संघ के सदस्यों द्वारा काला बिल्ला लगा कर कार्य करते हुए नई पेंशन व्यवस्था का विरोध किया गया। इस बाबत राज्य झांसा के उपाध्यक्ष डा शरद कुमार ने बताया कि शाखा द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि मंगलवार को काला दिवस के रूप में मनाया जाए, क्योंकि 1 दिसंबर 2004 से ही पुरानी पेंशन व्यवस्था को बंद करने की घोषणा तत्कालीन केंद्र सरकार द्वारा की गई थी। इस दौरान जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारियों ने काला बिल्ला लगा कर कार्य किया और इस दिन को काला दिवस बताया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अगर पुरानी पेंशन को लागू नही किया गया तो आने वाले दिनों में इसे लेकर आंदोलन की नीति बनाई जाएगी। मौके प र सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा. रंजन कुमार, जिला मलेरिया पदाधिकारी डा. मनोज कुमार, डा. फरहाना महफूज, डा. कुमारी सोनी, वरीय चिकित्सक डा. प्रवीण कुमार एवं डा. सुरेंद्र कुमार आदि के नाम शामिल थे।

जयनगर में भी विरोध प्रदर्शन संवाद सूत्र, जयनगर (कोडरमा): नई पेंशन योजना के विरोध में मंगलवार को एनएमओपीएस झारखंड के बैनर तले जयनगर प्रखंड तथा अंचल कार्यालय में कर्मचारियों ने काला बिल्ला लगाकर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। इस अवसर पर प्रखंड संयोजक गिरिधर प्रसाद सिंह ने कहा कि तत्कालीन सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को समाप्त कर नई पेंशन योजना लागू कर दी है। कर्मचारियों ने एक स्वर में विरोध प्रदर्शन करते हुए कहा कि पुरानी पेंशन योजना को शीघ्र लागू किया जाए अन्यथा वृहत पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा। विरोध प्रदर्शन के उपरांत कर्मचारियों ने मुख्य सचिव झारखंड सरकार के नाम प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार को एक ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर श्री शांतनु, आदित्य सौरव, धीरेंद्र सिंह, मोहम्मद इफ्तेखार आलम, प्रकाश कुमार रविदास, अभय नारायण, प्रदीप दास, गणेश रजक सहित कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी