हाथियों के झुंड ने थामी रेल की रफ्तार

थाना क्षेत्र अंतर्गत परसाबाद कटिया में बुधवार की देर रात जंगली हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया। ग्रामीण अनुसार जंगली हाथियों की संख्या तीन से चार बताया जा रहा है जो कई गोदाम व गुमटी एवं किसानों को खेतों में लगे गए मकाई सहित अन्य फसल को खाकर बर्बाद कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 06:54 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:17 AM (IST)
हाथियों के झुंड ने थामी रेल की रफ्तार
हाथियों के झुंड ने थामी रेल की रफ्तार

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): कोडरमा धनबाद रेल खंड के केसवारी हॉल्ट व हजारीबाग रोड  रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार की रात हाथियों के झुंड ने रेल की रफ्तार रोक दी। जानकारी के अनुसार हाथियों के झुंड के रेल ट्रैक पर करने की सूचना के बाद जोधपुर हावड़ा विशेष ट्रेन को कोडरमा स्टेशन पर करीब 40 मिनट तक रोक दिया गया। वहीं भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को पारसनाथ स्टेशन पर रोका गया। जोधपुर हावड़ा का ठहराव वर्तमान में कोडरमा स्टेशन पर नहीं है। स्टेशन के ऑन ड्यूटी कर्मचारियों के अनुसार हाथियों के झुंड के रेल ट्रैक पार करने की सूचना के बाद धनबाद कंट्रोल रूम से ट्रेन रोके जाने  का निर्देश दी गई। बाद में जोधपुर हावड़ा को 20 किलोमीटर की रफ्तार से हार्न बजाते हुए ले जाने का निर्देश दिया गया। यह ट्रेन कोडरमा स्टेशन से 10 बजे खुली। वहीं भुवनेश्वर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस भी हाथियों के झुंड के कारण करीब 1 घंटे विलंब से चली। भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को भी 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फौरन बजाते हुए चलाने का निर्देश दिया गया, ताकि किसी भी आपात स्थिति  का सामना किया जा सके। हाथियों ने मचाया उत्पात

संवाद सूत्र, जयनगर (कोडरमा): थाना क्षेत्र अंतर्गत परसाबाद कटिया में बुधवार की देर रात जंगली हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया। ग्रामीण अनुसार जंगली हाथियों की संख्या तीन से चार बताया जा रहा है जो कई गोदाम व गुमटी एवं किसानों को खेतों में लगे गए मकई सहित अन्य फसल को खाकर बर्बाद कर दिया। हाथी ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय कटिया के खिड़की का दरवाजा तोड़कर कमरे में रखे कई सामान व आवश्यक कागजात को भी नष्ट कर दिया। जंगली हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों वन विभाग के प्रति काफी नाराजगी जताई है । ग्रामीणों के अनुसार पहले हाथियों लगभग 12 बजे रात कटिया में प्रवेश किया जहां कटिया निवासी अजय दास के गुमटी को पूरी तरह पलट दिया और उसमें रखे बिस्किट, मिक्सचर सहित अन्य सामान को खाकर नष्ट कर दिया, जिससे पांच हजार रूपये का नुकसान हुआ। वही हाथियों ने स्टेशन रोड परसाबाद मकसूद आलम के गोदाम के शटर तोड़कर गोदाम मे रखे मैदा, आटा को खाकर पूरी तरह बर्बाद कर  दिया जिससे मकसूद आलम को लगभग 10 हजार रूपये का  नुकसान हुआ है। वहीं हाथियों ने रवि यादव सहित अन्य किसानों के खेतों में लगे मकई को खाकर नष्ट कर दिया। वहीं चार दिवार को भी तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया जिससे उससे भी 5 हजार से अधिक रुपए के नुकसान हुआ। जंगली हाथियों के गांव प्रवेश होते ही हाथियों की आवाज से लोगों जग गया और स्थानीय पुलिस प्रशासन को इसकी सूचना दी। मौके पर परसाबाद पुलिस पिकेट प्रभारी लोकनाथ मेहता दल-बल के साथ पहुचे और ग्रामीणों के सहयोग से पटाखा जलाकर तथा टीन बजाकर लगभग 3 बजे सुबह में हाथियों  को भगाने मे सफल रहे। घटना के बाद गुरुवार की सुबह प्रमुख जयप्रकाश राम, मुखिया हिदकिशोर राम, लखपत यादव, राजकुमार गुप्ता, श्रीकांत यादव सहित अन्य ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे और क्षतिपूर्ति के जायजा लिया और वन विभाग से मुआवजे की मांग की है।

chat bot
आपका साथी