तीन दिनों में दोगुना हुआ संक्रमण दर, महकमा सकते में

संवाद सहयोगी कोडरमा जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। पिछ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:49 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:49 PM (IST)
तीन दिनों में दोगुना हुआ संक्रमण दर, महकमा सकते में
तीन दिनों में दोगुना हुआ संक्रमण दर, महकमा सकते में

संवाद सहयोगी, कोडरमा: जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। पिछले तीन दिनों में यानी 12 से 14 अप्रैल के बीच संक्रमण का दर दोगुना हो गया है। आने वाले कुछ दिनों में स्थिति और भयावह होने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में जिला प्रशासन आम आवाम से पूरी सतर्कता बरतने की अपील कर रहा है। कोडरमा डीसी रमेश घोलप ने पत्रकार वार्ता आयोजित कर आम आवाम को खुद व समाज की बेहतरी के लिए सुरक्षित रखने की अपील की है। कहा कि हाल के दिनों में संक्रमण दर में तेजी से इजाफा हुआ है। संक्रमण के कारण मौतें भी हो रही है। ऐसे में जांच में तेजी लाई गई है। 15 अप्रैल तक जिले में 1.99 लाख लोगों की कोविड जांच हुई है, जिसमें वर्तमान मे एक्टिव केस 769 हैं। डोमचांच कोविड केयर सेंटर में 112 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि शेष होम आइसोलेशन में है। मार्च माह के अंतिम समय से संक्रमण बढ़ना शुरू हुआ। 22 से 28 मार्च तक संक्रमण का दर 1.05 फीसद रहा, जबकि 29 से 9 अप्रैल तक 4 अप्रैल तक 2.5 फीसद, 5 से 11 अप्रैल तक 5.31 फीसद एवं 12 से 14 अप्रैल तक लगभग दोगुना 11.72 फीसद संक्रमण दर हो गया। इससे यह पता चल रहा है कि संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है, जो आने वाला समय के लिए चिताजनक है। बड़े शहरों में स्थिति और खराब है। उन्होंने लोगों से सुरक्षा के लिए अनावश्यक घरों से नहीं निकलने की अपील की है। ::सामाजिक कार्यकर्ता सहयोग में आगे आएं:::

डीसी ने सामाजिक कार्यकर्ताओं को आगे आने की अपील की है। कहा कि सिर्फ सरकार के भरोसे में लोग ना रहें। खुद व समाज की सुरक्षा के लिए हर कोई एक दूसरे को सहयेाग करें। संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं तो बाहर ना आएं। :कोविड मरीजों के लिए 450 बेड तैयार, 134 आक्सीजन सपोर्टेड बेड::

जिले में संक्रमितों को स्वास्थ्य समस्या ना हो इसके लिए प्रशासन स्तर से कई कदम उठाए जा रहे है। डीसी ने कहा कि फिलहाल कोविड केयर सेंटर डोमचांच, इंजीनियरिग कालेज व सदर अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए 450 बेड तैयार किया गया है। इसमें 134 आक्सीजन सपोर्ट बेड है। एक सप्ताह के अंदर 30 बेड आक्सीजन के बढ़ाई जाएगी। साथ ही निजी अस्पतालों में भी 130 बेड कोविड मरीजों के लिए सुरक्षित रखा गया है, जिसमें 32 आक्सीजन सपोर्ट के है। :::::::::इन निजी अस्पतालों में होगा कोविड का इलाज::::::::::::

सरकार के दिशा-निर्देश पर निजी अस्पतालों को चिह्नित किया गया है, जहां कोविड मरीजों का इलाज हो सकेगा। इसमें राज शिशु क्लिनिक झुमरीतिलैया में 15 बेड, होली फैमिली अस्पताल में 50 बेड, केयर हास्पिटल में 10 बेड, सिद्धिविनायक में 5 बेड, पीजी करमा में 5 बेड, आर्यन में 15 बेड, आम में 1 बेउ तथा पार्वती में 2 बेड कोरोना मरीजों के इलाज के लिए रखा गया है। ::::::::::आक्सीजन लेवल कम होने पर तुरंत अस्पताल में भर्ती हों::::::::::

डीसी ने कहा कि आक्सीजन की जिले में कमी नहीं है। संक्रमित लोग या लक्षण वाले समय-समय पर आक्सीमीटर से आक्सीजन लेवल तथा शरीर के तापमान की जांच करें। आक्सीजन लेवल 95 के नीचे आने पर तुरंत अस्पताल में भर्ती हों, ताकि त्वरित इलाज मिल सके। उन्होंने चिकित्सकों को भी अतिआवश्यक वालों को ही आक्सीजन बेड देने का निर्देश दिया है। ::::::::::::वैक्सीनेशन में कोडरमा तीसरे नंबर पर:::::::::::

डीसी ने कहा कि वैक्सीनेशन में काफी तेजी आई है। कोडरमा राज्य में तीसरे नंबर पर है। अब तक 1.82 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज दिया गया है। इसमें पहला डोज 22 फीसदी लोगों को मिल चुका है। फ्रंट लाइन वर्कर व स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने में भी कोडरमा राज्य में अव्वल है।

chat bot
आपका साथी