प्रदूषण की हुई जांच, ग्रामीणों ने निकाली भड़ास

यहां इंसानी ¨जदगी से हो रहा हैं खिलवाड़ ,प्रदूषण बोर्ड के गाईडलाइन को ढेंगा दिखाते हुए संचालित हो रहे हैं आयरन प्लांट चंदवारा प्रखंड में संचालित शिवम आयरन इंसानी ¨जदगी के साथ खिलवाड़ कर रहा हैं ,ये आयरन फैक्टरी प्रदूषण बोर्ड के नियमों की खुलेआम धज्जियाँ उड़ाते हुए संचालित हो रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 07:48 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 07:48 PM (IST)
प्रदूषण की हुई जांच, ग्रामीणों ने निकाली भड़ास
प्रदूषण की हुई जांच, ग्रामीणों ने निकाली भड़ास

चंदवारा (कोडरमा): शिवम आयरन स्पंज आयरन फैक्ट्री में बुधवार को प्रदूषण की जांच करने आए झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की दो सदस्यीय टीम को प्रदूषित से प्रभावित स्थानीय लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। बोर्ड हजारीबाग कार्यालय से आए क्षेत्रीय पदाधिकारी अशोक कुमार यादव व वैज्ञानिक अशोक ¨सह को स्थानीय ग्रामीण महिला-पुरुषों ने जमकर खरी-खोटी सुनाई। साथ ही मामले में अबतक कोई कार्रवाई नहीं होने से पूर्व में जांच के लिए आए लोगों के बारे में भी कई तरह के गंभीर भ्रष्टाचार का आरोप लगाए। कहा कि जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है। लोगों ने अधिकारियों को इलाके में प्रदूषण की स्थिति से रूबरू कराया। अधिकारियों ने भी माना कि इलाके में प्रदूषण की स्थिति काफी भयावह है। फैक्ट्री को या तो बंद करना होगा या अविलंब प्रदूषण के स्तर को कम करना होगा। लोगों ने कहा कि आयरन फैक्टरी प्रदूषण बोर्ड के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते हुए संचालित हो रही है। फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले डस्ट और धुंए से आस-पास के कई लोग न सिर्फ बीमारी की आ़गोश में जा रहे हैं, बल्कि फैक्टरी आसपास की सारी जमीन बंजर हो गई है। आस पास के इलाके में पानी का लेयर भी पाताल में चला गया हैं ये फैक्टरी प्रदूषण बोर्ड के मानकों की अनदेखी कर चलाई जा रही हैं। फैक्टरी के आस-पास के गांव ,आरागारो ,भोन्डो ,पुतो,लालमन दिग्थु, जौंगी गांव फैक्टरी से निकलने वाले डस्ट और धुंए के आगोश में हैं। ग्रामीणों की माने तो उन्होंने फैक्टरी बंद कराने को लेकर स्थानीय सांसद जयंत सिन्हा और स्थानीय विधायक मनोज यादव को वस्तु स्थिति से अवगत कराया हैं साथ ही फैक्टरी को बंद कराने की गुहार भी लगाई है। बावजूद फैक्टरी बेरोकटोक चालू हैं। फैक्टरी से निकलने वाले रासायनिक कैमिकल युक्त पानी के कारण कई जानवरों की मौत भी हो चुकी है। मौके पर चमन यादव, नंदलाल यादव, मंटू यादव, छोटू यादव, राजकुमार यादव, अशोक यादव, निर्मला देवी, रेखा देवी, राजेंद्र यादव, उमेश यादव आदि मुख्य रूप से शामिल थे। ::::::::::क्या कहते हैं अधिकारी:::::::::::

निरीक्षण के उपरांत क्षेत्रीय पदाधिकारी अशोक कुमार यादव ने कहा कि इलाके में फैक्ट्री के कारण प्रदूषण की स्थिति भयावह है। ऐसे में लोगों का आक्रोश जायज है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार निर्देश के अनुसार 10 मिलीग्राम मीटर डस्ट तक की छूट है। इससे अधिक होने पर कार्रवाई की अनुशंसा राज्य प्रदूशन कमेटी को की जाएगी। पिछले दिनों विधानसभा कमेटी की जांच के उपरांत फैक्ट्री को शोकॉज किया गया था। इसी के आलोक में इसकी फिर से पड़ताल की जा रही है।

chat bot
आपका साथी