बिरहोरों में टीकाकरण को ले दिखा उत्साह

संवाद सहयोगी कोडरमा कोविड वैक्सीनेशन को ले समाज में फैली भ्रांतिया और अफवाहें अब धुंधली

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:09 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:09 PM (IST)
बिरहोरों में टीकाकरण को ले दिखा उत्साह
बिरहोरों में टीकाकरण को ले दिखा उत्साह

संवाद सहयोगी, कोडरमा: कोविड वैक्सीनेशन को ले समाज में फैली भ्रांतिया और अफवाहें अब धुंधली पड़ती जा रही है। समाज के हर तबके को टीकाकरण से आच्छादित करने का अभियान जोर पकड़ रहा है। इसी कड़ी में जिले में आदिम जनजाति परिवारों का भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अबतक टीकाकरण के लिए चिन्हित 450 बिरहोरों में तकरीबन 200 बिरहोरों को टीकाकरण से आच्छादित किया जा चुका है और यह प्रक्रिया अनवरत जारी है। अबतक जिले के लोकाई बिरहोर टोला और बंगाखलार बिरहोर टोला में विशेष शिविर आयोजित कर यहां रहने वाले बिरहोरों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जा चुका है। मंगलवार को झुमरीतिलैया के झरनाकुंड बिरहोर टोला में भी वैक्सीनेशन वैन के जरिए 20 बिरहोरों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। यहां प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रंजीत कुमार के नेतृत्व में बिरहोर समुदाय के लोगों को टीका लगाया गया। चलंत टीकाकरण वैन बिरहोर टोला में पहुंचकर बिरहोरों को टीकाकरण किया। वैन पहुंचने के बाद डॉ. रंजीत कुमार के द्वारा वैक्सीनेशन के लिए बिरहोरों को प्रेरित किया गया और टीकाकरण से होने वाले फायदे बताए गए। मौंके पर लालु बिरहोर, सुगीया बिरहोर, टुडु बिरहोर, आशा बिरहोरीन समेत अन्य लोगों ने टीका लिया। इस मौके पर एएनएम नीलू कुमारी ने बिरहोरों को टीकाकरण के पश्चात दवा भी दी और टीकाकरण के बाद एहतियात बरतने की सलाह दी। मौके पर रेखा देवी सहिया और सेविका मानती बिरहोरिन मौजूद थी।

:::आधार व मोबाइल नहीं होने से कुछ बिरहोर रह गए टीकाकरण से वंचित::::

मंगलवार को झरनाकुंड पहुंचे वैक्सीनेशन वैन के जरिए बिरहोरों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन नहीं हो पाया। दरअसल कुछ बिरहोरों के पास आधार कार्ड नहीं था तो कुछ के पास मोबाइल नहीं। ऐसे में वैक्सीनेशन के डाटा इंट्री नहीं होने से कुछ बिरहोर मंगलवार को टीकाकरण से वंचित रह गए। डॉ. रंजीत कुमार ने बताया कि झरनाकुंड बिरहोर टोला में कैंप लगाकर छूटे हुए बिरहोरों को वैक्सीनेशन किया जाएगा। ::::लगातार प्रयास ला रहा है रंग:डीसी::::

जिला प्रशासन के द्वारा शत प्रतिशत बिरहोरों को टीकाकरण से आच्छादित करने के लिए शनिवार से विशेष अभियान चलाया जाएगा। उपायुक्त रमेश घोलप ने बताया कि बाकी बचे बिरहोर कॉलोनी और टोला में निवास करने वाले शत-प्रतिशत बिरहोरों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम तय किए जा रहे हैं और सभी बिरहोर कॉलोनी में जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के मौजूदगी में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी