रांची व धनबाद से खूंटी पहुंचकर टीका लगवा रहे युवा

कहते हैं कि पढ़े-लिखे शिक्षित लोग हर काम में आगे निकल जाते हैं। वहीं ग्रामांचलों के कई लोग अज्ञानता के कारण पीछे ही रह जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:28 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:28 PM (IST)
रांची व धनबाद से खूंटी पहुंचकर टीका लगवा रहे युवा
रांची व धनबाद से खूंटी पहुंचकर टीका लगवा रहे युवा

तोरपा : कहते हैं कि पढ़े-लिखे शिक्षित लोग हर काम में आगे निकल जाते हैं। वहीं ग्रामांचलों के कई लोग अज्ञानता के कारण पीछे ही रह जाते हैं। कोरोनाकाल में यही देखने को मिल रहा है। पढ़े-लिखे शिक्षित व बुद्धिमान लोग कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के लिए स्वयं ही अपनी जांच करा रहे हैं और वैक्सीन लगवा रहे हैं। शहर में वैक्सीन की मारामारी चल रही है। ऐसे में लोग गांव और खाली रहने वाले टीकाकरण केंद्रों की ओर रुख कर रहे हैं। वहीं, ग्रामांचलों के पढ़े-लिखे व बुद्धिमान लोग भी अन्य लोगों की तरह भ्रंतियों के चक्कर में कोरोना महामारी से बचने के लिए टीका नहीं लगवा रहे हैं। हालांकि, कुछ लोगों ने समझाने के बाद पहली डोज तो ले लिया, लेकिन अब वे दूसरी डोज नहीं ले रहे हैं। उन्हें डर सता रहा है कि टीका से नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में ग्रामांचलों के टीकाकरण केंद्र खाली रह जा रहे हैं, जिसका फायदा अब शहर के लोग उठाने लगे हैं। शहर में स्लॉट नहीं मिलने पर लोग अब गांव में आकर वैक्सीनेशन करा रहे हैं। 18 से 44 साल उम्र वालों के लिए कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू होने के बाद गांवों में भीड़ बढ़ गई है। कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में शहर में बुकिग फुल दिखा रही है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में स्लॉट खाली दिख रही है। इसके बाद तुरंत बुक कराने के बाद रांची समेत आसपास के शहरों के लोग 100 से 150 किलोमीटर की दूरी तय कर जिले के खूंटी, मुरहू, तोरपा, रनिया व अन्य प्रखंड के गांवों में बने टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीका लगवा ले रहे हैं।

तोरपा के किसान भवन में बने टीकाकरण केंद्र पर रविवार को भी रांची व धनबाद के लोग वैक्सीन लगाने पहुंचे। उनकी संख्या तोरपा के टीका लगवाने वालों से कहीं अधिक रही। किसान भवन में 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र वाले कुल 98 लोगों को वैक्सिन लगी, जिसमें 60 लोग रांची, धनबाद, सिल्ली सहित अन्य स्थानों के थे। तोरपा से केवल 38 लोगों ने ही वैक्सीन ली।

-----

नहीं होगी टीका की कमी : सीएस

जिले के सिविल सर्जन डा. प्रभात कुमार ने कहा कि जिले में वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी। सरकार के नए नियम के अनुसार राज्य का कोई भी व्यक्ति कहीं भी वैक्सीन लगा सकता है। ऐसे में जिले के लोगों के लिए वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि 18 से 44 वर्ष के उम्र वालों की संख्या जिले में दो लाख 45 हजार है। सरकार की ओर से सभी के लिए वैक्सीन की व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी