आत्मनिर्भरता को नींव बना उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ें महिलाएं

सखी मंडल की दीदियों के जीविकोपार्जन एवं आजीविका संवर्धन के लिए गुरुवार को तोरपा स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में उपायुक्त शशि रंजन ने अगरबत्ती की 51 मशीनों का वितरण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 07:17 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 07:17 PM (IST)
आत्मनिर्भरता को नींव बना उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ें महिलाएं
आत्मनिर्भरता को नींव बना उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ें महिलाएं

खूंटी : सखी मंडल की दीदियों के जीविकोपार्जन एवं आजीविका संवर्धन के लिए गुरुवार को तोरपा स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में उपायुक्त शशि रंजन ने अगरबत्ती की 51 मशीनों का वितरण किया। इस मुहिम से कुल 179 महिलाओं को लाभ मिलेगा व उन्हें जीविकोपार्जन के लिए मदद मिलेगी। इस अनूठे प्रयास के लिए मशीनों को आकांक्षी जिला मद से अनुदान के तौर पर वित्तीय सहायता प्रदत्त की गई है।

इसके साथ ही मशीन व प्रशिक्षण में सहयोग संमस्कारा के माध्यम से किया गया है। संमस्कारा के प्रतिनिधि प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि इस माध्यम से पहले छह महीनों के लिए तकनीकी व विपणन सहयोग भी किया जा रहा है। चयनित लाभुकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण के माध्यम से कौशलवर्धन भी किया जा चुका है, ताकि उन्हें मशीन चलाने व उत्पादन करने में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। इस दौरान उपायुक्त ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि खूंटी की महिलाओं द्वारा उत्पादित होने वाली इन अगरबत्तियों के लिए बेहतर बाजार भी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जेएसएलपीएस की खूंटी जिला इकाई ने इसे पलाश ब्रांड के तहत लेने व बढ़ावा देने की योजना बनाई है। साथ ही अम्रेश्वर धाम के नाम से भी इसे प्रसिद्ध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उचित बाजार उपलब्ध कराने के लिए सखी मंडल की दुकानें भी खोली जाएंगी। उपायुक्त ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पूर्ण आत्मविश्वास के साथ आत्मनिर्भरता की ओर महिलाओं को बढ़ने की आवश्यकता है। इस दिशा में और बेहतर प्रयासों के लिए उचित योजनाएं बनाई जा रही हैं जिससे दीदियों को सीधा लाभ मिल सके। इसी क्रम में जिला योजना पदाधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन का निरन्तर सहयोग महिलाओं के साथ रहेगा। इससे उन्हें उचित आधार से बेहतर कार्य करने की ऊर्जा भी मिलेगी।

इसी क्रम में उपायुक्त ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि केंद्र का संचालन सुचारु रूप से किया जाए। कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किसी प्रकार की कोताही बरतने पर उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी