ढुंकुबुरु के ग्रामीणों को जल्द मिलेगी सड़क व पेयजल की सुविधा

खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड के दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र व घोर नक्सल प्रभावित हुसिर पंचायत के ढुंकुबुरु गांव में सोमवार को जिले के उपायुक्त शशि रंजन पथरीले रास्ते से पहुंचे। जहां शशि रंजन पहले उपायुक्त हैं जो दुर्गम स्थान पर बसे ढुंकुबुरु पहुंचे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:47 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:47 PM (IST)
ढुंकुबुरु के ग्रामीणों को जल्द मिलेगी सड़क व पेयजल की सुविधा
ढुंकुबुरु के ग्रामीणों को जल्द मिलेगी सड़क व पेयजल की सुविधा

संवाद सूत्र, तोरपा : खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड के दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र व घोर नक्सल प्रभावित हुसिर पंचायत के ढुंकुबुरु गांव में सोमवार को जिले के उपायुक्त शशि रंजन पथरीले रास्ते से पहुंचे। जहां शशि रंजन पहले उपायुक्त हैं जो दुर्गम स्थान पर बसे ढुंकुबुरु पहुंचे हैं। आजादी के साल बाद यह पहला मौका था जब जिले के सबसे बडे अधिकारी ढुंकुबुरु गांव पहुंचे। उपायुक्त के साथ खूंटी के अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती भी ग्रामीणों के साथ उनकी समस्याओं से अवगत हुए। तोरपा प्रखंड मुख्यालय से 16 किलोमीटर दुर स्थित ढुंकुबुरु गांव में ग्रामीणों का हाल जानने अबतक कोई प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी नहीं पहुंचे थे। ढुंकुबुरु में ग्रामीणों की समस्याओं को उजागर करती हुई खबर दैनिक जागरण के नौ जून के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी। खबर प्रकाशित होने के बाद से ही क्षेत्र के सांसद से लेकर पंचायत प्रतिनिधि तक सक्रिय हो गए और गांव का हाल-चाल लेने लगे। सोमवार को उपायुक्त शशि रंजन के साथ एसडीओ हेमंत सती, बीडीओ विजय कुमार, सीओ सच्चिदानंद वर्मा, थाना प्रभारी विक्की ठाकुर गांव पहुंचे। गांव पहुंचने के बाद उपायुक्त ने ग्रामीणों के साथ बात की। मौके पर ग्रामीणों ने समस्याओं की झड़ी लगा दी। लोगों ने कहा कि गांव में न चापाकल है, न बिजली है, न सड़क है और न ही आंगनबाड़ी केंद्र है। इस पर उपायुक्त ने कहा कि बहुत जल्द ही सबसे पहले जेसीबी से समतलीकरण कर के चलने लायक सड़क बना दिया जाएगा। जिसके बाद बारिश का मौसम समाप्त हो जाने पर पीसीसी बना सड़क बना दी जाएगी। साथ ही पानी पीने के लिए गांव में दो लाभुकों को कुंआ देने की बात कही। तबतक टैब वाटर सिस्टम से ग्रामीणों को पानी मुहैया करा दी जाएगी। इसके अलावा किसानों के आजीविका के लिए खेती करने के लिए उन्नत किस्म का धान का वितरण किया जाएगा। आम बागवानी के लिए आम के पौधे दिए जाएंगे, जिससे अगले दो सालों के बाद से 30 से 40 हजार रुपये की आमदनी भी हो जाएगी।

------

हिल टाप पर है ढुंकुबुरु

सोमवार को जैसे ही उपायुक्त शशि रंजन ढुंकुबुरु गांव पहूंचे उनके मुंह से अनायास ही निकल गया कि ढुंकुबुरु बहुत ही सुंदर गांव है। ढुंकुबुरु गांव हिल टॉप पर है। उपायुक्त ने गांव में घूम-घूम कर सभी घरों के ग्रामीणों से बात की। इस बीच उन्होंने एक बच्चे को देखा उस बच्चे के शर्ट का बटन खुला हुआ था। उपायुक्त ने उस बच्चे को दुलारते हुए नाम पूछा व उसके शर्ट का बटन लगाने लगे। गांव की ज्योति गुड़िया से उपायुक्त ने कहा कि महिलाओं के लिए सखी मंडल बनाया जाएगा, ताकि उनसे जुड़ कर महिलाएं कुछ काम कर सकें। ज्योति से उपायुक्त ने गांव की जितनी भी समस्याएं है उनके एक लिस्ट बना कर बीडीओ को देने के लिए कहा। उपायुक्त ने बिजली के लिए एक आवेदन बनाकर देने को कहा ताकि जल्द ही उस आवेदन को बिजली विभाग को दे कर बिजली बहाल करा सके। उन्होंने कहा कि गांव में आठ सोलर लाइट लगाई जाएगी।

---

आज लगेगा शिविर

ढुंकुबुरु में ग्रामीणों को मनरेगा, वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशन, जॉब कार्ड, शौचालय, पानी सहित कई समस्याओं को निवारण के लिए मंगलवार को दस बजे शिविर लगाया जाएगा। शिविर में ग्रामीणों से आवेदन लिया जाएगा। इसकी जानकारी बीडीओ विजय कुमार ने दी।

chat bot
आपका साथी