ग्रामीणों को योजना का सही लाभ पहुंचे विभाग : अलेस्टेयर

झारखंड आंदोलनकारी अलेस्टेयर बोदरा ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग हर घर नल योजना का यथोचित लाभ ग्रामीणों को उपलब्ध करना सुनिश्चित करे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:02 PM (IST)
ग्रामीणों को योजना का सही लाभ पहुंचे विभाग : अलेस्टेयर
ग्रामीणों को योजना का सही लाभ पहुंचे विभाग : अलेस्टेयर

खूंटी : झारखंड आंदोलनकारी अलेस्टेयर बोदरा ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग हर घर नल योजना का यथोचित लाभ ग्रामीणों को उपलब्ध करना सुनिश्चित करे। कोरोना महामारी के इस काल को अपना पॉकेट भरने का अवसर न बनाएं, वरना ग्रामीण आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुरहू प्रखंड क्षेत्र में योजना के तहत घर तक पहुंच के लिए जो सप्लाई पाइप है, उसे जमीन के अंदर से ले जाने के बजाय खुला ही छोड़ दिया जा रहा है। पाइप की सुरक्षा पर किसी प्रकार का ध्यान नहीं दिया जा रहा है। खुले में पाइप छोड़ देने से उसे कोई भी नुकसान पहुंचा सकता है और पाइप के चोरी होने की भी आशंका है। कनेक्शन लेने वालों को 15 मीटर तक ही पाइप देकर उसमें नल का टेप लगाकर छोड़ दिया जा रहा है। योजना में काम करने वाले कर्मियों के कारण पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का हर घर नल योजना मजाक बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात में लाभुक दोहरा मार पड़ रहा है। पेयजल की उपलब्धता के लिए शुल्क वसूला जाएगा। वहीं, सप्लाई पाइप को जमीन में गाड़ने और उचित स्थान पर नल लगाने के लिए 15 मीटर के अतिरिक्त पाईप के खर्च का वहन भी लाभुकों को स्वयं करना होगा। उन्होंने जिले के वरीय पदाधिकारियों से मामले को संज्ञान में लेते हुए लोगों को योजना का सही लाभ पहुंचाने की अपील की है।

इस संबंध में पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल खूंटी के कार्यपालक अभियंता राधेश्याम रवि ने कहा कि हर घर नल योजना के तहत लगाए जाने वाले कनेक्शन में पाईप को जमीन के अंदर गाडा जाना है। इसके साथ ही जरूरत के मुताबिक पाइप भी देना है। कई स्थानों में काम चल रहा है। आधे-अधूरे कार्य स्वीकार नहीं किए जाएंगे। कहीं भी खुले में पाइप व नल को नहीं छोड़ा जाएगा।

chat bot
आपका साथी