स्पेशल मेडिएशन ड्राइव के पहले दिन सुलझाए तीन मामले

झारखंड उच्च न्यायालय रांची के निर्देश और व्यवहार न्यायालय खूंटी के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सत्य प्रकाश के मार्गदर्शन में सोमवार को पांच दिवसीय स्पेशल मेडिएशन ड्राइव शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:55 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:55 PM (IST)
स्पेशल मेडिएशन ड्राइव के पहले दिन सुलझाए तीन मामले
स्पेशल मेडिएशन ड्राइव के पहले दिन सुलझाए तीन मामले

जागरण संवाददाता, खूंटी : झारखंड उच्च न्यायालय रांची के निर्देश और व्यवहार न्यायालय खूंटी के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सत्य प्रकाश के मार्गदर्शन में सोमवार को पांच दिवसीय स्पेशल मेडिएशन ड्राइव शुरू हुआ। पारिवारिक विवाद का स्पेशल मेडिएशन ड्राइव 24 सितंबर तक चलेगा। स्पेशल ड्राइव के पहले दिन सोमवार को कुल सात मामले मध्यस्थता केंद्र में अधिवक्ता दानिश गुड़िया व अनिता वर्मा के समक्ष प्रस्तुत किए गए। इनमें से तीन मामला में पक्षकारों के बीच सुलह-समझौता कराया गया, जिसमें मध्यस्थता सफल हुआ। इसकी जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव ने बताया कि लोग अपने पारिवारिक विवादों को पांच दिवसीय स्पेशल मेडिएशन ड्राइव के बीच मध्यस्थता केंद्र व्यवहार न्यायालय, खूंटी में लाकर सुलह समझौता के आधार पर समाप्त करवाए और विवादों में लगने वाले समय व अत्यधिक खर्च की बचत करें।

इसके पूर्व 17 सितंबर को स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत खूंटी जिले के 11 लिगल एड क्लीनिकों, छह प्रखंड व पांच पंचायतों में विधिक जागरूकता शिविर लगाया गया था। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्रधिकार व झारखंड विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश व प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह खूंटी जिला विधिक सेवा प्रधिकार के अध्यक्ष सत्य प्रकाश के मार्गदर्शन में आयोजित शिविर में लोगों को निश्शुल्क विधिक सहायता व अपने अधिकारों को हासिल करने के संबंध में जानकारी दी गई। इसके साथ ही केंद्र व राज्य सरकार के कल्याणकारी योजना मानवता, कर्तव्य, श्रमेव वंदते, तृप्ति, चेतना, निरोगी भव:, आत्मनिर्भरता, प्रोजेक्ट शिशु, शिक्ति आदि की जानकारी दी गई। शिविर में विधिक सहायता व सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में हो रही समस्याओं के निराकरण के लिए लोगों से आवेदन लिए गए थे।

chat bot
आपका साथी