कोविड काल में बच्चों की शिक्षा में सहायक बन रहे समाज के युवा

कोरोना काल में सभी विद्यालय बंद हैं ऐसी स्थिति में प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों की भाषा और गणित में आधारभूत दक्षताओं को सुनिश्चित करना बहुत बड़ी चुनौती बन गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:28 PM (IST)
कोविड काल में बच्चों की शिक्षा में सहायक बन रहे समाज के युवा
कोविड काल में बच्चों की शिक्षा में सहायक बन रहे समाज के युवा

जागरण संवाददाता, खूंटी : कोरोना काल में सभी विद्यालय बंद हैं, ऐसी स्थिति में प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों की भाषा और गणित में आधारभूत दक्षताओं को सुनिश्चित करना बहुत बड़ी चुनौती बन गई है। ऐसी परिस्थितियों में गांव के युवा स्वयंसेवकों के रूप में आगे आकर बच्चों के साथ शिक्षण कार्य को सुचारू करने का प्रयास कर रहे हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारियों के सहयोग से सिनी टाटा ट्रस्ट ने जिले के सभी प्रखंडों में गांव-गांव विजिट कर ऐसे पढ़े-लिखे युवाओं को तैयार किया, जो कोविड के दौरान अपने गांव में वापस आ गए थे या गांव में ही रह रहे थे। ऐसे युवाओं को गांव वालों की सहमति से चयन कर बच्चों के साथ शिक्षण कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इन स्वयंसेवकों को समय-समय पर सिनी टाटा ट्रस्ट द्वारा भाषा और गणित की आधारभूत दक्षता के साथ काम करने के तरीकों के बारे में भी उन्मुखीकरण एवं प्रशिक्षित किया। जिससे वह बच्चों के साथ काम कर पाने में सक्षम हुए और बच्चों की फाउंडेशनल ऑफ लिटरेसी एंड न्यूमरेसी शिक्षण करवा रहे हैं। वैसे सभी चयनित युवाओं को शिक्षा विभाग एवं सिनी टाटा ट्रस्ट के सहयोग से प्रोत्साहित करने के लिए सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है।

इसी क्रम में मंगलवार को पंचायत के गांव में बच्चों के साथ शिक्षण कार्य करवाने वाले 14 स्वयंसेवकों को मुखिया द्वारा प्रशंसा पत्र दिया गया। इस मौके पर स्वयंसेवक ने कहा कि बच्चों के साथ काम करते हुए उन्हें बच्चों के पढ़ाने के कई तरीकों के बारे में जानकारियां मिली। बच्चों को पढ़ाने से पहले वीडियो के माध्यम से शिक्षण पारियों को समझते हैं। मौके पर मुखिया ने कहा कि पंचायत के सभी स्वयंसेवकों ने बच्चों के साथ लगातार अच्छा काम किया है, आगे भी वह नियमित करते रहेंगे। आवश्यकतानुसार बच्चों के साथ काम करने के लिए सभी तत्पर है। मौके पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय बगरू के प्रभारी शिक्षक पूनम खलखो, सिनी के ब्लॉक समन्वयक शिफा शम्स, लर्निंग फेसिलिटेटर चांद पूर्ति, सबन तोपनो के साथ बगड़ू, टोड़ंगकेल, रीदाडीह आदि गांवों के स्वयंसेवक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी