कोरोना के विरुद्ध जंग में नर्सों का योगदान अतुलनीय : शशि रंजन

कोरोनाकाल में लोगों को स्वस्थ्य रखने में नर्सों की बड़ी भूमिका है। अपनी जान की परवाह किए बिना जिस तरह नर्स कार्य कर रही हैं यह सभी के लिए प्रेरणादायक है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:15 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:15 PM (IST)
कोरोना के विरुद्ध जंग में नर्सों का योगदान अतुलनीय : शशि रंजन
कोरोना के विरुद्ध जंग में नर्सों का योगदान अतुलनीय : शशि रंजन

खूंटी : कोरोनाकाल में लोगों को स्वस्थ्य रखने में नर्सों की बड़ी भूमिका है। अपनी जान की परवाह किए बिना जिस तरह नर्स कार्य कर रही हैं, यह सभी के लिए प्रेरणादायक है। कोरोना के विरुद्ध जंग में नर्सों का योगदान अतुलनीय है, उन्हें नमन। ये बातें जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने कहीं। वे बुधवार को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर मातृ शिशु अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सभी नर्सों को सम्मानित कर सभी नर्सों को प्रोत्साहित किया गया। कोरोना महामारी के संकट के दौरान उनके अथक प्रयासों और अपूरणीय सेवा देने के कारण उनका धन्यवाद किया गया। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी के इन चुनौतीपूर्ण समय में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए उनकी पूरी प्रतिबद्धता वास्तव में असाधारण है। वर्तमान में लगातार कोरोना संक्रमितों की सेवा में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का ये जज्बा हम सभी के लिए उदाहरण है। उन्होंने कहा कि नर्सों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का भी आयोजन समय-समय पर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि यह सभी के लिए सम्मान का विषय है कि खूंटी जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सु²ढ़ किया गया है। यहां कोरोना संक्रमित का समुचित इलाज उचित रूप से सुनिश्चित किया जा रहा है। उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सीय सेवाओं से मरीज न केवल स्वस्थ्य हो रहे हैं बल्कि संतुष्ट भी हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार हम सभी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए पूरी हिम्मत के साथ कोरोना के विरुद्ध ये जंग जीतेंगे।

मौके पर उप विकास आयुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों के ईलाज के लिए दिन-रात कार्य करने वाली नर्सों का आभार जताया। कोरोना महामारी के इस जंग में नर्स व सभी स्वास्थ्य कर्मियों का कार्य सराहनीय है। जिस प्रकार समर्पण और निस्वार्थ भाव से कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा कर रही हैं और उनके बेहतर इलाज के लिए पूरी तत्परता के साथ जुटी हुई हैं, ये हम सभी के लिए अनुकरणीय है। इसी क्रम में सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार ने बताया कि फ्लोरेंस नाइटिगेल के जन्मदिन पर अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। नर्स दिवस कार्यक्रम का आयोजन उनके जन्म की वर्षगांठ का भी प्रतीक है। उन्होंने कहा कि हमारी नर्सों ने न केवल मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई हैं बल्कि स्नेह व सेवाभाव से देख-रेख की है। उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए परिवार की भांति हर समय पूरी तैयार रहती हैं। उपायुक्त के नेतृत्व में जिला अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं को और भी बेहतर किया जा रहा है। कोरोना के विरुद्ध जारी इस जंग को सभी के संयुक्त प्रयासों से जीत लेंगे। इस दौरान कार्यक्रम को आइटीडीए के परियोजना निदेशक ने भी नर्सो का उत्साहवर्धन किया।

chat bot
आपका साथी