ग्राम बाल संरक्षण समिति का गठन करें : भगत

प्रखंडस्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्ड लाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक शुक्रवार को मुरहू प्रखंड कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:06 AM (IST)
ग्राम बाल संरक्षण समिति का गठन करें : भगत
ग्राम बाल संरक्षण समिति का गठन करें : भगत

खूंटी : प्रखंडस्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्ड लाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक शुक्रवार को मुरहू प्रखंड कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई। जिला बाल संरक्षण इकाई, चाइल्ड लाइन एवं सिनी संस्था के सहयोग से आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी सह बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प्रदीप भगत ने की।

बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी सह बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने सभी पंचायत से आई आंगनबाड़ी सेविकाओं से कहा कि जिन राजस्व ग्राम में ग्राम बाल संरक्षण समिति गठित नहीं हुई है, उन गांवों में बैठक कर समिति का गठन करें एवं प्रत्येक माह की 15 तारीख को अनिवार्य रूप से बैठक करें। जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी अल्ताफ खान ने मुरहू प्रखंड के स्पॉन्सरशिप योजना से लिक किए गए बच्चों के परिवारों का आर्थिक एवं सामाजिक आकलन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने उन परिवारों को जिला प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से लिक करने का अनुरोध किया। साथ ही आंगनबाड़ी सेविकाओं से अनुरोध किया कि प्रत्येक माह की बैठक की कार्यवाही प्रखंड कार्यालय एवं जिला बाल संरक्षण इकाई को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। मौके पर ग्राम बाल संरक्षण समिति द्वारा शिक्षा के अधिकार, किशोर न्याय, दिव्यांगता पेंशन, विधवा पेंशन एवं अन्य से संबंधित नौ मामले प्रस्तुत किए गए। समिति ने सभी मामलों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित विभागों को अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। चाइल्ड लाइन के को-ऑर्डिनेटर आशीष ने चाइल्ड लाइन 1098 आपातकालीन नंबर की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बाल संरक्षण संबंधी किसी भी समस्या के लिए 1098 पर कॉल करें। जिला बाल संरक्षण इकाई के संरक्षण पदाधिकारी (संस्थागत देखरेख) शमीमुद्दीन अंसारी ने प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति एवं ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण समिति के कार्यों एवं दायित्वों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में सर्वसम्मति से सभी मामलों का समिति द्वारा अनुमोदन किया गया। इस दौरान सिनी संस्था की जिला समन्वयक शिल्पा जायसवाल व बाल संरक्षण कार्यालय के कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी