विकास के मानकों पर विशेष ध्यान देते हुए करें कार्यो का निष्पादन

आकांक्षी जिला योजनांतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक बुधवार को उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त शशि रंजन ने की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:28 PM (IST)
विकास के मानकों पर विशेष ध्यान देते हुए करें कार्यो का निष्पादन
विकास के मानकों पर विशेष ध्यान देते हुए करें कार्यो का निष्पादन

खूंटी : आकांक्षी जिला योजनांतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक बुधवार को उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त शशि रंजन ने की।

बैठक में उपायुक्त ने शिक्षा, स्वास्थ्य व कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में सुधार के लिए लगातार प्रयास करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिले के विभिन्न मानकों में सुधार करने की आवश्यकता है। बैठक के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में आकांक्षी जिला के मानकों के सम्बंध में जानकारी दी गयी। इसमें साक्षरता दर, पेयजल की सुविधा, विद्युत की उपलब्धता, शौचालय आदि की सुविधाओं पर क्रमवार समीक्षा की गयी। उन्होंने निर्देशित किया कि साक्षरता दर को बढ़ाने के लिए उचित कार्ययोजना बनाई जानी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि उन प्रखण्ड व पंचायतों को चिह्नित किया जाए, जहां बच्चों का विद्यालय में नामांकन शत-प्रतिशत नहीं हो रहे हैं, ताकि इस दिशा में अत्यधिक महत्वपूर्ण कदम उठाए जा सकें।

इसी क्रम में जिला कृषि विभाग के मानकों में सुधार के लिए किए गए कार्यों के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की गयी। इसमें कृषि विभाग द्वारा क्रियान्वित स्कीम, सॉइल हेल्थ कार्ड, हाई वेल्यू क्रॉप आदि के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने कहा कि जिले के आर्थिक विकास में कृषि उत्पादों का महत्वपूर्ण योगदान है। इसके लिए सिचाई और उन्नत बीज की दिशा में भी कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने निर्देश दिया कि स्वीटकॉर्न की खेती करने लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने इसके लिए रूपरेखा बनाने का निर्देश दिया। बैठक में स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, सड़क, पेयजल की उपलब्धता सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस दौरान उपायुक्त कहा कि यह एक सामूहिक प्रयास है। इसके सफल क्रियान्वयन के लिए हर मानकों में सुधार करते हुए विकास के कार्यों को निष्पादित किया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी