धमकी देने के कारण मारा गया बसंत मुंडा

खूंटी जिले की पुलिस ने 24 घंटे के अंदर हत्याकांड की घटना का पर्दाफाश कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:44 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:44 PM (IST)
धमकी देने के कारण मारा गया बसंत मुंडा
धमकी देने के कारण मारा गया बसंत मुंडा

जागरण संवाददाता, खूंटी : खूंटी जिले की पुलिस ने 24 घंटे के अंदर हत्याकांड की घटना का पर्दाफाश कर लिया है। पुलिस की विशेष टीम ने दो अलग-अलग हत्याकांड में शामिल हत्यारोपितों को गिरफ्तार करने के साथ हत्या में प्रयुक्त हथियार को भी बरामद किया है। यह जानकारी देते हुए खूंटी के एसडीपीओ अमित कुमार ने बताया कि दोनों मामले के अनुसंधान के लिए एसपी आशुतोष शेखर ने विशेष टीम गठित कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया था। अपने कार्यालय कक्ष में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बुधवार को मारंगहादा थाना क्षेत्र के भूत गांव स्थित देवी पीड़ी के पास मिले शव की घटना का भी पर्दाफाश कर लिया गया है। वहीं 25 जुलाई को अड़की थाना क्षेत्र के तायरबेड़ा में एक दंपती की धारदार हथियार से गला काटकर कर दी गई थी। उसका भी पर्दाफाश कर लिया गया है। बताया कि हत्या के दोनों मामले विशेष वजह से नहीं, बल्कि छोटी-छोटी बातों को लेकर हुई है।

-----

मामले को लेकर किया गया विशेष जांच दल का गठन

एसडीपीओ ने बताया कि बुधवार को मारंगहादा थाना के भूत गांव स्थित देवीपीड़ी के पास मिले शव की पहचान सारिदकेल के टोला रीदाडीह निवासी रुसू मुंडा के 22 वर्षीय पुत्र बसंत मुंडा के रूप में की गई थी। इस पर एसपी ने मामले के पर्दाफाश के लिए विशेष टीम का गठन किया था। जांच दल ने अनुसंधान करते हुए मामले में मृतक के गांव के ही 21 वर्षीय अलदेव उर्फ एतवा मुंडा और 19 वर्षीय बहादुर मुंडा को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान दोनों ने हत्या की बात स्वीकार की। एसडीपीओ ने बताया कि मृतक मारा गया बसंत मुंडा भी आपराधिक प्रवृति का था। किसी मामले में वह रांची जेल में सजा भी काट चुका था। जेल से छूटने के वह आसपास के क्षेत्रों में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देता था। इसका अलदेव व बहादुर विरोध करते थे। इस पर बसंत दोनों को गंभीर अंजाम भुगतने का धमकी देता था। बार-बार धमकी देने से तंग आकर अलदेव व बहादुर ने सुनियोजित तरीके से बसंत की हत्या कर दी। दोनों आरोपितों की निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त धारदार तोनो और एक बाइक बरामद कर ली गई है। पुलिस की टीम में एसडीपीओ के अलावा पुलिस निरीक्षक राजेश प्रसाद रजक, मारंगहादा थाना प्रभारी कामेश्वर कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक प्रदीप सवैया, भजनलाल महतो, शफीक खान, प्रीतम राज, राकेश कुमार मंडल व सायको थाना के पुलिस अवर निरीक्षक दिगंबर पांडेय व पुलिस के जवान शामिल थे।

----

दंपती हत्याकांड में आरोपित धराया

अड़की थाना क्षेत्र के तायरबेड़ा गांव में एक दंपती 55 वर्षीय डोगे मुंडा व उसकी पत्नी 50 वर्षीय कैरी समद की हत्या करने के आरोप में पुलिस एक आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इस संबंध में एसडीपीओ ने बताया कि विगत 25 जुलाई की रात तायरबेडा में अज्ञात अपराधकर्मियों ने एक दंपती की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी थी। घटना में शामिल आरोपितों को गिरफ्तार करने व कांड का पर्दाफाश करने के लिए एसपी ने एसडीपीओ के नेतृत्व में जांच दल गठित कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया था। टीम ने मामले का अनुसंधान करते हुए तायरबेड़ा गांव के 22 वर्षीय दुलु सोय उर्फ दुलु पाहन उर्फ सनिका को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। दुलु ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। उसकी निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त खून लगी टांगी को पुलिस ने बरामद किया।

------

वार्ड सदस्य है हत्यारोपित की पत्नी

एसडीपीओ ने बताया कि दुलु ने मामूली लड़ाई-झगड़ा को लेकर पति-पत्नी की हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि दुलु की पत्नी 21 वर्षीय कुनी चुटिया पूर्ति गांव का वार्ड सदस्य है। मृतक व हत्यारोपित के बीच अक्सर झगड़ा होते रहता था। घटना के दिन सभी तिलतिला में आयोजित हाकी मैच देखने गए थे। मैच देखकर वापस लौटने के दौरान भी दोनों के बीच बकझक हुई थी। मृतक के घर के पास भी दोनों में झड़प हुई। बीचबचाव करने करने के लिए मृतक की पत्नी आई, तो गुस्से में आकर दुलु ने धरदार कुल्हाड़ी से दोनों की हत्या कर दी। इसके बाद वह वहां से फरार हो गया। बाद में मृतक के 12 वर्षीय बेटा के मैच देखकर लौटने पर इसकी जानकारी अन्य ग्रामीणों को हुई थी। जांच दल में अड़की थाना प्रभारी पंकज कुमार दास, पुअनि विवेक कुमार महतो, पवन कुमार, रोहित कुमार वर्मा, रवि कुमार सोनी व जयदेव कुमार सराक, सअनि कमलेश चौधरी और अड़की थाना सैट बल के जवान भी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी