गीत और नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को किया जा रहा है जागरूक

मतदाता जागरूकता व कोरोना से बचाव को लेकर जिला जनसंपर्क कार्यालय की ओर से जिले के विभिन्न गांवों में नुक्कड़-नाटक आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उपायुक्त शशि रंजन के निर्देशानुसार निबंधित सांस्कृतिक दलों के कलाकार जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थानीय भाषा में नुक्कड़-नाटक का आयोजन कर आमलोगों को मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2021 को सफल बनाने कोविड़-19 से बचाव व सरकारी योजनाओं से लाभ लेने के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:01 PM (IST)
गीत और नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को किया जा रहा है जागरूक
गीत और नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को किया जा रहा है जागरूक

खूंटी : मतदाता जागरूकता व कोरोना से बचाव को लेकर जिला जनसंपर्क कार्यालय की ओर से जिले के विभिन्न गांवों में नुक्कड़-नाटक आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उपायुक्त शशि रंजन के निर्देशानुसार निबंधित सांस्कृतिक दलों के कलाकार जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थानीय भाषा में नुक्कड़-नाटक का आयोजन कर आमलोगों को मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2021 को सफल बनाने, कोविड़-19 से बचाव व सरकारी योजनाओं से लाभ लेने के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को पाईका सांस्कृतिक मंडली, रागरोंग, सायको और झारखंड खुंटकटी नृत्य पार्टी, दाड़ीगुटू, कर्रा के कलाकारों ने अड़की प्रखंड के चलकद व नौढ़ी पंचायत में मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के तहत मतदाता जागरूकता के लिए नुक्कड़-नाटक प्रस्तुत किया। इस दौरान कलाकारों ने मतदाताओं को मतदान के महत्व से अवगत कराया। लोगों को बताया गया कि 18 वर्ष उम्र के सभी युवा अपना मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाएं। मतदाता सूची में नाम दर्ज न होने पर मताधिकार का प्रयोग नहीं किया जा सकता हैं। ऐसे में जरूरी है कि वोट देने योग्य सभी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराएं। मतदाताओं को जानकारी दी गई कि संबंधित बीएलओ व कर्मचारी से संपर्क कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने व नाम सुधारने के लिए आवेदन दे सकते हैं। कलाकरों ने गीत-नाटक के माध्यम से लोगों को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से अपना व अपने परिवार और अन्य लोगों का बचाव कैसे करें।

कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक दलों के कलाकारों ने गीत-नाटक के माध्यम से लोगों के बीच सरकार की कल्याणकारी योजना जैसे फूलो झानो आशीर्वाद योजना, नीलांबर-पीतांबर जल समृद्धि योजना, वीर शहीद पोटो खेल विकास योजना, महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना, जोहार परियोजना आदि की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी