हर बेड तक पाइपलाइन से पहुंचेगा ऑक्सीजन, तैयारी शुरू

जिले में रोज बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। खूंटी स्थित मातृ शिशु अस्पताल में कोविड केयर यूनिट की दूसरे यूनिट का काम जोरों पर चल रहा है। यहां 30 अतिरिक्त बेड लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही मातृ शिशु अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बेडों की संख्या 60 हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 09:01 PM (IST)
हर बेड तक पाइपलाइन से पहुंचेगा ऑक्सीजन, तैयारी शुरू
हर बेड तक पाइपलाइन से पहुंचेगा ऑक्सीजन, तैयारी शुरू

खूंटी : जिले में रोज बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। खूंटी स्थित मातृ शिशु अस्पताल में कोविड केयर यूनिट की दूसरे यूनिट का काम जोरों पर चल रहा है। यहां 30 अतिरिक्त बेड लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही मातृ शिशु अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बेडों की संख्या 60 हो जाएगी। अतिरिक्त लगने वाले बेडों में बुधवार से मरीजों को रखे जाने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से ऑक्सीजन सिलिंडर जिला मुख्यालय मंगाए जा रहे हैं। फिलहाल यहां रोज पांच सिलिंडर की खपत हो रही है। सिविल सर्जन डॉ. प्रभात कुमार ने बताया कि इस बार कोविड मरीजों में लंग्स इन्फेक्शन और सेकेंडरी बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से घटती जा रही है। इसको लेकर मरीजों को उच्चस्तरीय एंटीबायोटिक दवाएं दी जा रही हैं। जिले में 16 मरीजों को ऑक्सीजन स्पोर्ट में रखने की व्यवस्था की गई है। फिलहाल मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी, लेकिन ऑक्सीजन सिलिंडर को रिफिल कराने में परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमितों के हर बेड पर सिलिंडर उपलब्ध कराने के लिए तैयारी की जा रही है। वहीं जेंबो सिलिंडर व जेनरेशन वाला ऑक्सीजन सप्लाई के लिए भी तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही हर बेड तक पाइपलाइन के तहत ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए भी काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फिलहाल अस्पताल में 30 ऑक्सीजन सिलिंडर है। कोविड अस्पताल में 26 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। फिलहाल जिले में पर्याप्त बेड और ऑक्सीजन उपलब्ध है।

---

खूंटी में चल रहा रांची के तीन संक्रमितों का इलाज

खूंटी जिले में बेहतर चिकित्सा सुविधा देखकर यहां दूसरे जिले से भी संक्रमित इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। जिले के मातृ शिशु अस्पताल में बने कोविड अस्पताल में रांची जिले के तीन संक्रमितों का इलाज चल रहा है। तीनों गंभीर स्थिति में खूंटी पहुंचे थे। मानवीय आधार पर तीनों को अस्पताल में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है। उन्हें रांची के किसी भी अस्पताल में बेड नहीं मिला था। सिविल सर्जन ने बताया कि खूंटी की हेल्थसाइट में ऑनलाइन बेड की उपलब्धता देखकर दूसरे जिले के संक्रमित इलाज के लिए यहां पहुंच रहे हैं, जो जिले के स्वास्थ्य महकमा के लिए बड़ी चुनौती है। इसके बावजूद चुनौतियों से निपटने के लिए जिला प्रशासन तैयार है। खूंटी में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए 12 चिकित्सकों के साथ 20 स्वास्थ्यकर्मी और चतुर्थवर्गीय कर्मी जुटे हुए हैं। साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए चार मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि जिले के चार संक्रमितों का इलाज रांची के अस्पतालों में चल रहा है।

chat bot
आपका साथी