रात के अंधेरे में दुकान हटाने से आक्रोशित दुकानदारों ने किया सड़क जाम

डाक बंगला रोड में खूंटी नगर भवन के सामने लगने वाली सब्जी मछली व मुर्गा कीअस्थायी दुकानों को रात के अंधेरे में हटाने से आक्रोशित दुकानदारों ने मंगलवार की सुबह सड़क जाम कर विरोध जताया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 08:28 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 08:28 PM (IST)
रात के अंधेरे में दुकान हटाने से आक्रोशित दुकानदारों ने किया सड़क जाम
रात के अंधेरे में दुकान हटाने से आक्रोशित दुकानदारों ने किया सड़क जाम

खूंटी : डाक बंगला रोड में खूंटी नगर भवन के सामने लगने वाली सब्जी, मछली व मुर्गा कीअस्थायी दुकानों को रात के अंधेरे में हटाने से आक्रोशित दुकानदारों ने मंगलवार की सुबह सड़क जाम कर विरोध जताया। इसकी सूचना पर कार्यपालक दंडाधिकारी, अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी दल बल के साथ जामस्थल पर पहुंचे और वार्ता के बाद सड़क जाम हटाया। अब दुकानदारों को दिन में दुकान लगाने के बाद शाम को सभी सामान सड़क किनारे से हटा लेना होगा।

नगर भवन के सामने लगने वाले डेली सब्जी मार्केट की अस्थाई दुकानों के तिरपाल तंबू को नगर पंचायत द्वारा उखाड़ दिया गया। नगर पंचायत द्वारा सोमवार रात की गई इस कार्रवाई की जानकारी सब्जी बेचने वालों को मंगलवार सुबह तब लगी, जब वे दुकान खोलने मार्केट में पहुंचे थे। बिना किसी पूर्व सूचना के रात के अंधेरे में नगर पंचायत द्वारा की गई इस कार्रवाई से सब्जी बेचने वालों में तीव्र आक्रोश फैल गया और आक्रोशित दुकानदारों ने डाक बंगला रोड को जाम कर दिया। फुटपाथ पर सब्जी बेचने वाले दुकानदारों का कहना था कि नगर पंचायत प्रतिदिन उनसे टैक्स के रूप में निर्धारित राशि वसूल कर रही है। इसके बावजूद बगैर किसी पूर्व सूचना के रात के अंधेरे में जिस प्रकार उनके दुकानों को उजाड़ा गया यह प्रशासनिक गुंडागर्दी है। सूचना मिलने पर नगर पंचायत के अध्यक्ष अर्जुन पाहन भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने नगर पंचायत द्वारा की गई इस कार्रवाई की कोई सूचना उन्हें नहीं होने की जानकारी दी। उन्होंने इसका ठीकरा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी आशीष कुमार के सिर पर फोड़ते हुए कहा कि यह गलत है। कहा कि जब जब भी फुटपाथ दुकानदारों को दुकान नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है, तब उन्होंने निर्देशों का अनुपालन किया है। वहीं, समाजसेवी दिलीप मिश्रा समेत वार्ड पार्षद भी जामस्थल पर पहुंचे और दुकानदारों को समर्थन दिया। फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों का कहना है कि कार्रवाई से पूर्व कहीं बसाने की व्यवस्था करनी चाहिए थी।

फुटपाथ दुकानदारों के हंगामा की सूचना मिलने पर बाद में कार्यपालक दंडाधिकारी उषा मुंडू अंचल अधिकारी और थाना प्रभारी जयदीप टोप्पो मौके पर पहुंचे और दुकानदारों से बात की। पदाधिकारियों ने कहा कि वे अपनी-अपनी दुकानें लगाएं और शाम में सभी सामानों को खोल कर वापस लेते जाएं। इसके बाद सड़क पर आवागमन शुरू करवाया गया। वहीं, अधिकारियों के बार-बार आग्रह के बावजूद वहां फुटपाथ पर सब्जी, मुर्गा, मछली आदि की दुकान लगाने वाले दुकानदारों ने मंगलवार को अपनी दुकानें नहीं लगाई। दुकानदारों का कहना था कि पहले उन्हें क्षतिपूर्ति का भुगतान किया जाए। बाद में सभी दुकानदार अनुमंडल पदाधिकारी और उपायुक्त को ज्ञापन सौंपने उनके कार्यालय में गए। पर, कार्यालय में अधिकारियों के न होने के कारण ज्ञापन उनके अधीनस्थ कर्मियों को दिया गया।

---

कोट :-

किसी को दुकान लगाने की मनाही नहीं है। बशर्ते की कोई दुकानदार किसी प्रकार का स्थायी दुकान या ढांचा ना बनाएं। दुकानदार दिनभर दुकान लगाए और शाम को सड़क के दोनों किनारों को साफ कर दें। सड़क किनारे मांस, मछली बेचने पर पाबंदी है। इसका भी ध्यान रखना होगा। दुकान लगाने के दौरान सड़क पर लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। सड़क किनारे किए गए अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

- आशीष कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत

chat bot
आपका साथी