जिले में आन द स्पाट रजिस्ट्रेशन कर दिया जा रहा टीका

जासं खूंटी टीकाकरण का लाभ लोगों तक सहज रूप से पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन तत्पर है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 01:11 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 01:11 AM (IST)
जिले में आन द स्पाट रजिस्ट्रेशन कर दिया जा रहा टीका
जिले में आन द स्पाट रजिस्ट्रेशन कर दिया जा रहा टीका

जासं, खूंटी : टीकाकरण का लाभ लोगों तक सहज रूप से पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन तत्पर है। इसके लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर मोबाइल वैक्सीनेशन वाहन के माध्यम से टीका दिया जा रहा है। शुक्रवार को भी मोबाइल वैक्सीनेशन वाहन के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में ऑन स्पाट टीकाकरण का कार्य किया गया। इसके तहत ऑन द स्पाट रजिस्ट्रेशन कर लोगों को टीका लगाया गया। साथ ही लोगों को अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस संबंध में जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। इससे अब लोगों के घरों तक पहुंचकर ब्लड प्रेशर व शूगर की भी जांच की जा रही है। मोबाइल वैक्सीनेशन वाहन के माध्यम से टीकाकरण का लाभ लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 9661487558 पर संपर्क किया जा सकता है। मोबाइल वैक्सीनेशन का लाभ लेने के लिए किसी भी स्थान पर कम से कम 10 या 10 से अधिक लोग होने आवश्यक है। जिसके बाद संबंधित स्थान पर पहुंचकर वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों को कोरोना टीका के संबंध में विशेष रुप से जागरूक किया जा रहा है। घर-घर जाकर वाहन से टीका दिया जा रहा। इसका परिणाम यह है कि अब आमजन भी टीका को लेकर उत्साहित हैं।

---

खूंटी में ढलान पर कोरोना, 19 सक्रिय संक्रमित

जासं, खूंटी : खूंटी जिले में कोरोना महामारी का संक्रमण अब ढलान पर है। जिले में फिलहाल कोरोना वायरस के 19 सक्रिय संक्रमित रह गया है। इसमें इनमें आरटीपीसीआर से 528, ट्रूनेट से 225 और रैट से 328 सैंपलों की जांच की गई। ट्रूनेट से जांच के दौरान एक संक्रमित मिला है। इसके साथ ही जिले में शुक्रवार को पांच संक्रमित कोरोना वायरस को मात देकर स्वस्थ हुए है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाला खूंटी प्रखंड क्षेत्र का निवासी है। वहीं कोरोना वायरस को मात देने वाले सभी पांच संक्रमित भी खूंटी प्रखंड क्षेत्र से ही है। वहीं, जांच के लिए शुक्रवार को जिले भर से कुल 1099 सैंपल जमा लिए गए हैं।

रनिया व कर्रा में एक भी संक्रमित नहीं

छह प्रखंड वाले खूंटी जिले के दो प्रखंड रनिया व कर्रा में वर्तमान में कोरोना वायरस से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं है। जिले के कर्रा प्रखंड में कोरोना वायरस की चपेट में अबतक कुल 1074 लोग आ चुके हैं। इनमें से 1062 लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं वायरस के संक्रमण के कारण 12 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। वैसे ही रनिया प्रखंड में अब तक कुल 251 लोग वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 245 लोग वायरस को पराजित कर स्वस्थ हुए हैं जबकि छह संक्रमितों की मृत्यु हुई है। फिलहाल दोनों प्रखंडों में एक भी सक्रिय संक्रमित नहीं हैं।

------------

वैक्सीनेशन, टेस्टिग व संक्रमण की रोकथाम पर चर्चा

जासं, खूंटी : कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने को लेकर शुक्रवार को जिले के सभी प्रखंडों में प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में वैक्सीनेशन, टेस्टिग व अन्य बिदुओं पर समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान कोरोना वैक्सीनेशन को शत-प्रतिशत कराने को लेकर सुझावों पर चर्चा की गई। कर्रा प्रखंड में आइटीडीए के परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में वैक्सीनेशन कार्यों में प्रगति सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर चर्चा की गई। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए योजनाबद्ध तरीके से माइक्रो प्लान के तहत कार्य करने के निर्देश दिया गया। वहीं दूसरी ओर रनिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप भगत व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पंकज कुमार के नेतृत्व में कराकेल और हुटुटुवा गांव में टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। बैठक में उपस्थित लोगों को टीकाकरण से संबंधित फैली गलत भ्रांतियों से दूर रहकर टीका लगाने की बात कही गई। उपस्थित लोगों को बताया गया कि संक्रमण से बचने का एक ही उपाय है टीका चिकित्सा प्रभारी ने लोगों को कहा कि गांव के लोग जागरूकता दिखाएं और और टीका जरूर लगवाएं उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए अब 10 लोग एक साथ इकट्ठा होकर मोबाइल वैन के माध्यम से वैक्सीन ले सकते हैं बैठक के दौरान गांव के ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी