पहले दिन जिले में 60 वर्ष वाले किसी को नहीं लगा टीका

स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के साथ सोमवार से कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने का काम शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:16 PM (IST)
पहले दिन जिले में 60 वर्ष वाले किसी को नहीं लगा टीका
पहले दिन जिले में 60 वर्ष वाले किसी को नहीं लगा टीका

खूंटी : स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के साथ सोमवार से कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने का काम शुरू हुआ। तीसरे चरण के पहले दिन खूंटी जिला में 60 वर्ष की आयु वर्ग के एक भी व्यक्ति को टीका नहीं लगाया गया। वैसे जिले के सभी छह प्रखंडों में टीकाकरण हो रहा है। इस संबंध में जिले के सिविल सर्जन डा. प्रभात कुमार ने बताया कि टीकाकरण केंद्रों में पर्याप्त संख्या में लोगों के नहीं पहुंचने के कारण किसी को भी टीका नहीं लगाया गया। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के एक वायल में 20 लोगों को टीका लगाया जाना है। अगर टीकाकरण केंद्र पर 18 लोग भी पहुंचते हैं, तो वायल खोलने की अनुमति है। इससे कम संख्या में लोगों की उपस्थिति पर वायल खोलने की इजाजत नहीं है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले के किसी भी टीकाकरण केंद्र में 20 तो क्या 10 लोग भी नहीं पहुंचे। टीकाकरण केंद्र में पहुंचने वाले लोगों की अधिकतम संख्या आठ रही। ऐसे में वायल खोलकर टीका नहीं लगाया जा सका। टीकाकरण केंद्रों में पहुंचने वाले सभी लोगों को मंगलवार को फिर से बुलाया गया है।

-----

66 लोगों ने ली पहली और 242 ने दूसरी डोज

कोविड-19 टीकाकरण के दौरान सोमवार को जिले के 66 लोगों ने पहली डोज ली, जबकि कुल 242 लोगों ने टीका की दूसरी डोज लगवाई। पहली डोज लेने वालों में खूंटी टीकाकरण केंद्र में 53 और अड़की में 13 लोग शामिल हैं। वहीं, दूसरी डोज लेने वालों में मुरहू में 51, खूंटी में 44, रनिया में 40, अड़की में 20, कर्रा में 40 और तोरपा में 47 लोग शामिल हैं।

---

121 सैंपलों की हुई जांच

जिले में सोमवार को कुल 121 सैंपलों की जांच की गई। सोमवार को एक भी कोरोना वायरस के संक्रमित नहीं मिला है। सोमवार को रनिया में 21, अड़की में 61, तोरपा में 28 व खूंटी में 11 सैंपलों की जांच हुई है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को मुरहू और कर्रा में एक भी सैंपल की जांच नहीं हुई है। वर्तमान में जिले में कोरोना के कुल सात सक्रिय संक्रमित हैं। इनमें खूंटी में तीन, अड़की में दो और मुरहू व कर्रा में एक-एक संक्रमित शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी