एक जून के बाद जिले में नहीं हुई किसी संक्रमित की मृत्यु

वैश्विक महामारी कोरोना का दूसरा लहर बहुत ही घातक है। हालांकि संक्रमण का मामला धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। प्रशासन की सक्रियता और लोगों में जागरूकता कोरोना को काबू में करने सहायक साबित हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:26 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:26 PM (IST)
एक जून के बाद जिले में नहीं हुई किसी संक्रमित की मृत्यु
एक जून के बाद जिले में नहीं हुई किसी संक्रमित की मृत्यु

जागरण संवाददाता, खूंटी : वैश्विक महामारी कोरोना का दूसरा लहर बहुत ही घातक है। हालांकि, संक्रमण का मामला धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। प्रशासन की सक्रियता और लोगों में जागरूकता कोरोना को काबू में करने सहायक साबित हुआ। खूंटी जिले में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 41 सक्रिय मामले हैं। एक समय था जब जिले में यह आंकड़ा करीब डेढ़ हजार था। बढ़ते मामले को देख राज्य सरकार ने लाकडाउन किया तो प्रशासन ने सड़क पर उतरकर धरातल पर उसका अनुपालन कराया। वहीं, लोगों ने में अपनी सजगता दिखाते हुए बढ़ते संक्रमण के मामले को काबू में किया। महामारी के दूसरे दौर में सोमवार को पहली बार जिले में एक भी संक्रमित नहीं मिला। सिविल सर्जन डा. प्रभात कुमार ने बताया कि सोमवार को 292 लोगों की जांच में एक भी संक्रमित का नहीं मिलना और मंगलवार को कुल 1325 सैंपलों की जांच में मात्र तीन सक्रिय संक्रमितों के मिलने से साफ जाहिर हो रहा है कि जिले में लोगों की जागरूकता के कारण कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार घटी है। मंगलवार को जिले में जहां तीन नए सक्रिय सक्रमित मिले हैं, वहीं सात संक्रमित स्वस्थ भी हुए है।

-----

इस माह अबतक एक की मृत्यु

कोरोना महामारी के दूसरे दौर में संक्रमितों का मृत्यु अधिक हुई है। पहले दौर में जहां खूंटी जिले में सात संक्रमितों की मृत्यु हुई थी, वहीं दूसरे दौर में अबतक 88 संक्रमितों का निधन कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुआ है। लोगों ने कोरोना की भयावहता को देखा। इसके साथ ही लोग जागरूक ²ष्टिकोण अपनाने लगे। इसके अलावा चिकित्सकों की सक्रियता और प्रशासन की जागरूकता ने संक्रमितों की मृत्यु दर को भी कम करने में सफलता पाई। इस माह पहली जून को छोड़कर अबतक एक भी संक्रमित की मृत्यु नहीं हुई है। पहली जून को भी जिले में एक संक्रमित की मृत्यु हुई थी।

---------

मोबाइल वैक्सीन वैन शुरू होने के बाद बढ़ा टीकाकरण

जिले में अब मोबाइल वैक्सीनेशन वैन के जरिए टीकाकरण का काम किया जा रहा है। ऐसे में सुदूरवर्ती गांवों के लोग जिन्हें चलने-फिरने में दिक्कत है या कहीं जाने में परेशानी है, वैसे लोग आसानी से टीक लगा पा रहे हैं। वैन के शुरू होने के बाद जिले में टीकाकरण की रफ्तार तेज हुई है। जिले के उपायुक्त शशि रंजन के अनुसार जिले में 50 वैक्सीनेशन वाहनों से लोगों को टीका का लाभ दिया जा रहा है। पहले जहां डेढ़ से दो सौ लोग टीका लगवा रहे थे वहीं, अब जिले में करीब दो हजार लोग रोज टीका लगवा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी