शरारती तत्वों ने देवी प्रतिमा को किया खंडित

प्रखंड अंतर्गत एनएचपीसी परिसर स्थित शिव मंदिर में गत रविवार की रात शरारती तत्वों ने वहां स्थापित मां काली की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर माहौल खराब करने का प्रयास किया। सोमवार सुबह मंदिर के बाहर टूटी दशा में मिली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Mar 2020 06:39 PM (IST) Updated:Mon, 16 Mar 2020 06:39 PM (IST)
शरारती तत्वों ने देवी प्रतिमा को किया खंडित
शरारती तत्वों ने देवी प्रतिमा को किया खंडित

तोरपा : प्रखंड अंतर्गत एनएचपीसी परिसर स्थित शिव मंदिर में गत रविवार की रात शरारती तत्वों ने वहां स्थापित मां काली की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर माहौल खराब करने का प्रयास किया। सोमवार सुबह मंदिर के बाहर टूटी दशा में प्रतिमा को देखकर लोग आक्रोशित हो गए, लेकिन थोड़ी ही देर में ही लोगों ने इसे संभाल लिया। ग्रामीणों के जुटने पर पुलिस फोर्स का भी जमावड़ा लग गया।

घटना की जानकारी होते ही एसडीओ प्रणव पाल, खूंटी एसडीपीओ आशीष महली, तोरपा एसडीपीओ ओमप्रकाश तिवारी, इंस्पेक्टर दिग्विजय सिंह एवं तोरपा बीडीओ विजय कुमार मौके पर पहुंचे और आक्रोशित लोगों को शांत करवाया। पुलिस इसे किसी सिरफिरे की हरकत बता रही है। इधर, ग्रामीणों का कहना है कि माहौल खराब कराने के लिए जानबूझकर देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इससे पहले भी कई बार तोरपा में ऐसी हरकत होती रही है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

गौरतलब है कि एनएचपीसी परिसर स्थित शिव मंदिर में बंजरग बली तथा मां काली देवी की भी प्रतिमा स्थापित की गई है। गत रविवार की रात शरारती तत्वों ने मंदिर में स्थापित मां काली की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। सुबह मंदिर में पूजा-अर्चना करने आए भक्त खंडित मूर्ति व वहां का ²श्य देखकर स्तब्ध हो गए। भक्तों ने इसकी जानकारी गांव के लोगों को दी। मूर्ति के खंडित होने की खबर थोड़ी ही देर में आग की तरह फैल गई। मंदिर परिसर में लोगों का भारी मजमा लगने लगा। ग्रामीणों का कहना है कि गांव का माहौल खराब करने के लिए कुछ शरारती तत्वों ने मंदिर को नुकसान पहुंचाया है। मौके पर पहुंची पुलिस और क्षेत्र के संभ्रात लोगों ने आक्रोशित लोगों को शांत कराया और जल्द ही मूर्ति की स्थापना करने की बात कही।

----

खंड-खंड हो गई प्रतिमा

मंदिर में स्थापित मां काली की प्रतिमा के दोनों हाथ व चेहरे को तोड़कर गिरा दिया गया है। प्रतिमा के तोड़े जाने से पूरे इलाके के लोग खफा हो गए। इस हरकत के लिए जिम्मेदार असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। किसी सिरफिरे की हरकत बताकर पुलिस लोगों को शांत कराने में जुटी रही। कई वर्षो पूर्व भी शिवलिग में लिपटे नाग तथा बर्तन को असमाजिक तत्वों ने चोरी कर लिए थे, लेकिन उसे बाद में बरामद कर लिया गया था। इसके अलावा पूर्व में भी दियांकेल में स्थापित शिवलिग, बड़ाईक टोली स्थित भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा तथा सोनमेर में मां दुर्गा की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। बार-बार ऐसी घटनाओं के होने से लोगों में काफी आक्रोश है। वहीं मंदिर में पूजा करने वालों भक्तों का कहना है कि आसपास रहने वालों ने पहले ही मंदिर में बज रहे लाडस्पीकर को यह कहकर बंद करा दिया था कि सुबह बच्चों को पढ़ने में तकलीफ होती है।

----

मंदिर में स्थापित होगी नई प्रतिमा और चारों ओर लगेगी लोहे की ग्रिल

घटना की जानकारी होने पर मौके पर पहुंचे एसडीपीओ ओमप्रकाश तिवारी, इंस्पेक्टर दिग्विजय सिंह व बीडीओ विजय कुमार ने आक्रोशित लोगो को शांत कराया और कहा कि बहुत जल्द मंदिर में मां काली की नई प्रतिमा स्थापित होगी और मंदिर के चारों ओर लोहे की ग्रिल लगाई जाएगी। उन्होंने इस संबंध में विचार-विमर्श करने के लिए मंगलवार को सुबह आठ बजे मंदिर परिसर में आने का आग्रह किया।

----

मामले को शांत कराने में इन लोगों की रही भूमिका

असामाजिक तत्वों ने देवी की प्रतिमा को खंडित कर माहौल बिगाड़ने की भरपूर कोशिश की, लेकिन समाज के प्रबुद्ध लोगों के प्रयास से वे अपनी मंशा में सफल नहीं हुए। मामले को शांत कराने में विहिप के जिला सह मंत्री प्रियांक भगत, वीरेन्द्र सोनी, संतोष जायसवाल, नीरज पाढ़ी, दिवाकर केशरी, गुड्डु पंडित, अरुण कुमार, रतीश शार्मा, पन्नालाल, मानु मुंडा व मुखिया विनीता नाग की प्रमुख भूमिका रही।

------------------------एनएचपीसी परिसर में अवैध रूप से रह रहे हैं लोग

मंदिर में प्रतिमा तोड़े जाने की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस छानबीन में जुट गई। पड़ताल के दौरान पुलिस को पता चला कि एनएचपीसी परिसर में सभी बाहरी लोग रहते हैं। सिमडेगा, बसिया, कमडारा, बंदगांव, रनियां व बेड़ो सहित कई जगहों से आकर लोग एनएचपीसी परिसर स्थित सरकारी भवन में अवैध रूप से रह रहे हैं। उन लोगों से पता करने पर जानकारी मिली कि बिजली, पानी व कमरा सभी अवैध रूप से मिल रहा है। साथ ही रात में कई असामाजिक तत्व भी वहां आते-जाते रहते हैं। पुलिस उन सभी अवैध रूप से रह रहे लोगो की जांच कर रही है।

------------------------

असामाजिक तत्वों ने सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की थी लेकिन यहां की जनता समझदार है। उसे बरगलाना आसान नहीं है। वैसे भी तोरपा के लोग काफी सौहार्दपूर्ण तरीके से भाईचारे के साथ रहने वाले हैं। आरोपितों की तलाश में पुलिस की टीम लगी हुई है। बहुत जल्द आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

-प्रणव पाल, अनुमंडल पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी