top menutop menutop menu

शौचालय निर्माण के लिए बनाएं माइक्रो प्लान

खूंटी : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की बैठक मंगलवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला जल एवं स्वच्छता समिति के अध्यक्ष सह उपायुक्त सूरज कुमार ने की। बैठक में नो वन लेफ्ट बिहांइड की प्रगति, प्रखंडवार शौचालय निर्माण की स्थिति, पंचायतवार सामुदायिक शौचालय का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास में शौचालय निर्माण व सुजल एवं स्वच्छ गांव के संबंध में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। मौके पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को शौचालय निर्माण कार्य के लिए माइक्रो प्लान तैयार कर लक्ष्य को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि एलओबी के मामले में लाभुकों का सत्यापन कर जिला प्रशासन को रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। उन्होंने संबंधित प्रखंड समन्वयक व सोशल मोबालाइजर को निर्देश दिया कि गांवों का भ्रमण कर अधूरे पड़े शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण कराने व खराब हो गए शौचालयों की मरम्मत कराने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में काम करें व लाभुकों को शौचालय का उपयोग करने हेतु प्रेरित करें।

उपायुक्त ने संबंधित अभियंताओं से शौचालय निर्माण कार्य का साप्ताहिक अद्यतन रिपोर्ट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र का सर्वेक्षण कराएं कि किन-किन जगहों पर पेयजल के लिए चापाकल की आवश्यकता है और कहां तक बोरिग वाहन पहुंच सकता है। जिन जगहों पर बोरिग वाहन नहीं जा पाएगा, वहां पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था कराई जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त अरविद कुमार मिश्रा, परियोजना निदेशक आइटीडीए हेमंत सती, अनुमंडल पदाधिकारी प्रणब कुमार पाल, कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल राधेश्याम, प्रखंडों के अभियंता, जिला व प्रखंड समन्वयक व मोबलाइजर शामिल थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.