top menutop menutop menu

ग्रामीणों को यातायात नियमों की दी गई जानकारी

खूंटी : एलईडी वाहन-2 के माध्यम से वीडियो क्लिप दिखाकर जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा लगातार सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में विविध विषयक जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में तोरपा प्रखंड अंतर्गत अम्मा पंचायत के अम्मा पकना ग्राम में एलईडी वैन के माध्यम से वीडियो क्लिप का प्रदर्शन कर सड़क सुरक्षा व नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के संबंध में प्रचार-प्रसार किया गया।

इस दौरान लोगों को ट्रैफिक के नियमों से अवगत कराया गया। उन्हें यातायात के नियमों का अनुपालन करने के प्रति जागरूक किया गया। हेलमेट पहनने फायदे से अवगत कराते हुए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग एवं कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करने के प्रति सजग किया गया। लोगों को जागरूक किया गया कि किसी भी प्रकार का नशा का सेवन कर वाहन नहीं चलाना चाहिए। लोगों को बताया गया कि गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन अथवा दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग करने से घ्यान हटने के कारण सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वाहन चलाते समय उक्त उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए। लोगों को प्रेरित किया गया कि वाहन सदैव निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए। बताया गया कि जल्दबाजी में वाहनों को ओवर टेक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। वहीं, वीडियो दिखाकर महिलाओं को कुपोषण से बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध पौष्टिक खाद्य पदार्थ यथा-हरी व पत्तीदार साग-सब्जियों का भरपूर सेवन करने के लिए प्रेरित किया गया। गर्भवती महिलाओं को जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही मिशन इंद्रधनुष अभियान की विस्तार से जानकारी दी गई।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.