गाइडलाइन का पालन करते हुए मनेगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:59 PM (IST)
गाइडलाइन का पालन करते हुए मनेगा स्वतंत्रता दिवस समारोह
गाइडलाइन का पालन करते हुए मनेगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

जागरण संवाददाता, खूंटी : वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में किया जाएगा। संपूर्ण कार्यक्रम के दौरान सभी लोग के लिए मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का अनुपालन करना आवश्यक होगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिला मुख्यालय खूंटी में मुख्य समारोह का आयोजन कचहरी मैदान खूंटी में होगा। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में तैयारियों से संबंधित बैठक हुई।

------

झंडारोहण का समय निर्धारित

जिला मुख्यालय में झंडारोहण का कार्यक्रम सर्वसम्मति से तय कर लिया गया है। निर्धारित समय के अनुसार सबसे पहले उपायुक्त आवास में 8.30 बजे, कचहरी मैदान में नौ बजे, समाहरणालय में 10 बजे, नगर पंचायत में 10.25 बजे, जिला परिषद में 10.25 बजे, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय में 10.25 बजे, अनुमंडल कार्यालय में 10.30 बजे और पुलिस लाईन में 11 बजे राष्ट्रीय झंडा फहराया जाएगा।

----

स्वतंत्रता दिवस पर होगा परेड

स्वतंत्रता दिवस पर परेड भी किया जाएगा। सुव्यवस्थित ढंग से परेड कराने की जिम्मेदारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दी गई। कचहरी मैदान में होने वाले परेड में सीआरपीएफ की एक प्लाटून, जिला पुलिस बल का दो प्लाटून, एसआरबी का एक प्लाटून, महिला पुलिस बल का एक प्लाटून, बिरसा कॉलेज, खूंटी का एनसीसी प्लाटून, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राएं, डीएवी स्कूल का बैंड पार्टी व लोयला उच्च विद्यालय का बैंड पार्टी शामिल रहेगा।

--

वर्जित रहेगा बड़े वाहनों का आवागमन

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान भीड़ की संभावना को देखते हुए उस दिन सुबह छह से 12 बजे तक बड़े वाहनों का आवागमन वर्जित रखने का निर्देश दिया गया है। समारोह के दिन भीड़ की संभावना के मद्देनजर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सु²ढ़ रखने की कमान खुंटी के अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सौंपा गया है। वहीं समारोह के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारित करने का संपूर्ण प्रभार अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संभालेंगे। मंच व मुख्य द्वार पर स्टैटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे।

--

पुरस्कृत होंगे स्वतंत्रता सेनानी

बैठक में बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा कार्यालयों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारी व कर्मचारी एवं स्वतंत्रता सेनानियों को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार वितरण के लिए संचालन समिति का गठन किया गया है।

---

निकलेगी साइकिल रैली

स्वतंत्रता दिवस के दिन सुबह छह बजे साईकिल रैली निकाली जाएगी। साईकिल रैली के माध्यम से आमजनो को देशप्रेम के साथ-साथ स्वास्थ्य व सुरक्षा का संदेश दिया जाएगा है। साइकिल रैली में जिले के वरीय पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इसके अलावा अनुमंडल पदाधिकारी व सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने क्षेत्र में स्वतंत्रता दिवस 2021 के अवसर पर झंडारोहण आयोजित कराएंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर कचहरी मैदान में चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, अग्निशामक दस्ता, विधि व्यवस्था कायम करने की संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल दंडाधिकारी, आइटीडीए के परियोजना निदेशक व जिले के अन्य वरीय पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी