अवैध अफीम का कारोबार खूंटी में नए अपराधिक घटनाओं को दे रहा अंजाम

अवैध अफीम का कारोबार खूंटी जिले में अब नए-नए आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने लगा है। काले कारोबार से जुड़े लोग अब लेनदेन के विवाद में एक-दूसरे का अपहरण भी करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:39 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:39 PM (IST)
अवैध अफीम का कारोबार खूंटी में नए अपराधिक घटनाओं को दे रहा अंजाम
अवैध अफीम का कारोबार खूंटी में नए अपराधिक घटनाओं को दे रहा अंजाम

जागरण संवाददाता, खूंटी : अवैध अफीम का कारोबार खूंटी जिले में अब नए-नए आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने लगा है। काले कारोबार से जुड़े लोग अब लेनदेन के विवाद में एक-दूसरे का अपहरण भी करने लगे हैं। दो लोगों के अपहरण करने के बाद फिरौती की मांग करने का मामला भी अवैध अफीम के कारोबार से जुड़ा हुआ है। पश्चिमी सिंहभूम जिले के बंदगांव थाना क्षेत्र के गंजना निवासी वर्तमान में विमला निवास, दतिया में रहने वाले अमोस तोपनो की पत्नी राहिल तोपनो ने 19 जून को मारंगहादा थाना में लिखित आवेदन देकर उनके पति का अपहरण होने और अपहरणकर्ताओं द्वारा फिरौती की मांग किए जाने की जानकारी दी। मामले पर कार्रवाई करते हुए खूंटी जिले की पुलिस ने रांची के नामकुम स्थित सिदरौल से अपहृत अमोस तोपनो और सुलेमान गुडिया को 10 घंटे के अंदर सकुशल बरामद किया था। इसके साथ ही दो अपहरणर्ताओं को भी गिरफ्तार करने के साथ-साथ कांड के प्रयोग में लाई जाने वाली एक बोलेरो और दो बाइक भी बरामद की थी। वहीं पूछताछ के क्रम में अपहरण का यह मामला अवैध अफीम के कारोबार से जुड़ गया। इस संबंध में जिला पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया कि अपहृत व अपहरणकर्ताओं से पूछताछ के दौरान मामला अवैध अफीम के कारोबार में लेनदेन को लेकर उत्पन्न विवाद के कारण अपहरण की घटना को अंजाम दिया गया था। अपहृत व अपहरणकर्ता दोनों पहले से परिचित हैं। एसपी ने बताया कि जिले में अवैध अफीम के कारोबार में अपहरण की यह पहली घटना है। इसके पूर्व इस काले कारोबार में लेनदेन के मामले में अपहरण जैसी घटना नहीं हुई थी।

------

रांची, हजारीबाग, चतरा से जुड़ा है कारोबार

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों का एक बड़ा नेटवर्क इस अवैध धंधे से जुड़ा है। जिले के बाहर रांची, हजारीबाग, चतरा समेत अन्य जिलों में इनका कारोबार चलता है। गिरफ्तार अभियुक्तों के मोबाइल की गहराई से जांच की जा रही है और पुराने मामलों की छानबीन की जा रही है। उन्होंने बताया कि फिलहाल अमोस तोपनो व सहयोगी आयुर्वेदिक दवा का फ्रेंचाइजी लेकर दवा सप्लाई का काम करता था। दवा सप्लाई की आड़ में उसका मुख्य धंधा अवैध अफीम का कारोबार है।

-----

अमोस तोपनो और सुलेमान गुडिया ने खोले राज

पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया कि अपहृत व बरामद अमोस तोपनो व सुलेमान गुडिया से पूछताछ के क्रम में अवैध अफीम के कारोबार से जुड़े कई राज खोले हैं। उनके द्वारा बताया गया कि उनका अपहरण अवैध अफीम की खरीद-बिक्री के दौरान रुपये के लेन-देन के कारण हुआ था। उक्त अवैध अफीम सेनेगुटू के मंगल मुंडा के पास है, जो वर्तमान में खूंटी टोली में रहता है। इसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक ने खूंटी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमित कुमार के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया। गठित छापामारी दल ने खूंटी टोली में मंगल मुंडा के घर पर छापामारी कर एक किलो सौ ग्राम अवैध अफीम, पूर्व में बिक्री किए गए अवैध अफीम से अर्जित 21 हजार रुपये और तीन मोबाइल फोन को जब्त किया। इसके साथ ही पुलिस ने अवैध कारोबार में शामिल जोजोहातु निवासी और वर्तमान में मार्टिन बंगला में रहने वाले महादेव मुंडा को गिरफ्तार किया है। इस मामले में कुल चार अपराधकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है। इस संबंध में खूंटी थाना में मामला दर्ज किया गया है।

------

मामले में इनकी हुई गिरफ्तारी

इस मामले में पुलिस ने अबतक मंगल मुंडा, सेनेगुदू, थाना जिला खूंटी, वर्तमान पता खूंटी के खूंटीटोली में किराए के मकान पर, महादेव मुंडा, मारंगहादा थाना के जोजोहातु, वर्तमान मार्टिन बंगला, खूंटी, अमोष तोपनो, पश्चिमी सिंहभूम जिले के बंदगांव थाना क्षेत्र के गंजना, वर्तमान पता विमला निवास, दतिया, खूंटी और तपकरा थाना क्षेत्र के कमरा निवासी सुलेमान गुडिया को गिरफ्तार किया है।

छापामारी दल में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमित कुमार, पुलिस निरीक्षक सह खूंटी के थाना प्रभारी जयदीप टोप्पो, खूंटी थाना के पुअनि पुष्पराज कुमार, विश्वजीत ठाकुर, मारंगहादा थाना के पुअनि भजन लाल महतो, राकेश कुमार मंडल और खूंटी थाना रिजर्व गार्ड शामिल थे।

chat bot
आपका साथी