जल्द नहीं हुई सड़क की मरम्मत तो बंद हो जाएगा दर्जनों गांव में आवागमन

तोरपा प्रखंड अंतर्गत हुसिर पंचायत के कुट्टीबेड़ा से गुडुलपीडी जाने वाली सड़क खस्ताहाल है। कुट्टीबेड़ा में वर्षों पहले बने एक पीसीसी पथ के नीचे से मिट्टी बह गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:27 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:27 PM (IST)
जल्द नहीं हुई सड़क की मरम्मत तो बंद हो जाएगा दर्जनों गांव में आवागमन
जल्द नहीं हुई सड़क की मरम्मत तो बंद हो जाएगा दर्जनों गांव में आवागमन

तोरपा : तोरपा प्रखंड अंतर्गत हुसिर पंचायत के कुट्टीबेड़ा से गुडुलपीडी जाने वाली सड़क खस्ताहाल है। कुट्टीबेड़ा में वर्षों पहले बने एक पीसीसी पथ के नीचे से मिट्टी बह गई है। उक्त सड़क की मरम्मत अगर जल्द नहीं कराई गई, तो सड़क कभी भी ध्वस्त हो सकती है। सड़क के ध्वस्त होने पर गुडुलपीडी, मेंगोटोली, पीडी टोली, आराहस्सा व लतोली समेत कई गांवों के ग्रामीण का प्रखंड कार्यालय से संपर्क टूट जाएगा। गांवों को पंचायत, पंचायत को प्रखंड और प्रखंडों को जिला मुख्यालय को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए सरकार कटिबद्ध है। बावजूद इसके क्षेत्र के दर्जनों गांव आज भी पक्की सड़क से जुड़ नहीं सके हैं। विकास के इस दौर में कई ऐसे गांव व पंचायत हैं, जहां आने-जाने के लिए पक्की सड़कें नहीं हैं। लोग पहाड़, नदी-नाले पारकर अपने गांव पहुंचते हैं। ग्रामीणों के विषम परिस्थिति में आवागमन करने के बावजूद भी जनप्रतिनिधि व जिला प्रशासन कागजों पर विकास की गाथा लिखकर अपना कोरम पूरा कर रहे हैं। तोरपा प्रखंड क्षेत्र में चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला। महिला स्वास्थ्यकर्मी जहां कई किलोमीटर तक पैदल चलकर गांव पहुंची, तो कई गांव जाने के लिए उन्हें नदी भी पार करनी पड़ी।

प्रखंड क्षेत्र में ऐसी ही एक सड़क है, जो हुसिर पंचायत के कुट्टीबेड़ा और गुडुलपीडी को जोड़ती है। वर्षों पहले बनी इस सड़क की मरम्मत कभी नहीं हुई। वर्तमान में उक्त सड़क खस्ताहाल है। बरसात के दौरान कुट्टीबेड़ा से सौ-दो सौ मीटर की दूरी पर उक्त पीसीसी सड़क के नीचे से मिट्टी बह गई है। इससे सड़क कभी भी ध्वस्त हो सकती है। क्षेत्र के लिए उक्त सड़क महत्वपूर्ण सड़क में से है। इसी रास्ते से बच्चे स्कूल जाते हैं, लोग बाजार जाते हैं। यहीं सड़क गांव को प्रखंड मुख्यालय से जोड़ती है। उक्त सड़क के टूटने पर गुडुलपीडी, मेंगोटोली, पीडी टोली, आराहस्सा व लतोली समेत कई गांव के ग्रामीणों का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट जाएगा। कोरोना काल के बाद अब स्कूल खुल गए हैं। ऐसे में सड़क के टूटने से बच्चों को काफी दिक्कतें होंगी। बच्चे इसी सड़क से होकर स्कूल जाते हैं। इस संबंध में कुट्टीबेड़ा के ग्रामीणों ने बताया कि करीब 15 साल पहले उक्त पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया था। पीसीसी सड़क बनाने के समय सड़क के दोनों साइड में गार्डवाल नहीं बनाया गया था। इससे बारिश के दौरान सड़क किनारे का मिट्टी कटते गया। अब सड़क के नीचे बड़ा गढ्डा बन गया है। ग्रामीणों ने प्रशासन से सड़क की मरम्मत करवाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी