गांवों के विकास को सभी की भागीदारी जरूरी : उपायुक्त

ुरहू प्रखंड अंतर्गत गनालोया पंचायत के गनगिरा ग्राम में बुधवार को गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत उपायुक्त शशि रंजन के नेतृत्व में पौधारोपण सोख्ता गड्ढा निर्माण व प्लास्टिक मुक्त गांव अभियान का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:53 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:53 PM (IST)
गांवों के विकास को सभी की भागीदारी जरूरी : उपायुक्त
गांवों के विकास को सभी की भागीदारी जरूरी : उपायुक्त

खूंटी : मुरहू प्रखंड अंतर्गत गनालोया पंचायत के गनगिरा ग्राम में बुधवार को गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत उपायुक्त शशि रंजन के नेतृत्व में पौधारोपण, सोख्ता गड्ढा निर्माण व प्लास्टिक मुक्त गांव अभियान का आयोजन किया गया। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि गांवों के विकास के लिए सभी की भागीदारी अति आवश्यक है।

उन्होंने लोगों को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होकर भरपूर लाभ उठाने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि आपस में समन्वय स्थापित कर ही हम गांवों को विकास के पथ पर अग्रसर करने में सफलता हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गंदगी मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत जिले के गांवों को गंदगी मुक्त, नशा मुक्त, कलह मुक्त, शौचालय युक्त व स्वावलंबी बनाने के लिए जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। उपायुक्त ने कहा कि मनरेगा योजना के कार्यान्वयन में सरकार द्वारा एक अहम बदलाव लाया गया है। उन्होंने कहा कि अब लोग घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारी से संपर्क कर काम व योजना की मांग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में गरीबी उन्मूलन हेतु स्वालंबन ही एक बड़ा हथियार है। सखी मंडलों को रोजगार के साधन उपलब्ध कराने व रोजगार के अवसर का सृजन कराने के लिए जिला प्रशासन उन्हें हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है। उपायुक्त ने ग्रामीणों खासकर महिलाओं से स्वालंबन के लिए बकरी पालन, बत्तख पालन व सूकर पालन आदि रोजगार अपनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन उन्हें हरसंभव मदद करेगा। गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत उपायुक्त सहित अन्य पदाधिकारियों ने राजकीय अतिक्रमित मध्य विद्यालय, गनगिरा परिसर में फलदार पौधों का रोपण किया। अधिकारियों द्वारा गांव की गलियों का भ्रमण कर झाड़ू लगाकर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया गया। नलकूपों व कुआं के पास सोख्ता गड्ढा निर्माण कर जिले के पदाधिकारियों ने ग्रामीणों को जल सरंक्षण के प्रति सचेत किया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर, अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती, मुरहू बीडीओ प्रदीप भगत, मुरहू अंचलाधिकारी शंभूनाथ सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण महिला-पुरुष शामिल थे।

chat bot
आपका साथी