सेना में जाने के इच्छुक युवाओं को जिला पुलिस दे रही विशेष प्रशिक्षण

भारतीय सेना में सेवा देने की सपना देखने वाले खूंटी जिले के सुदूरवर्ती नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं के लिए जिला पुलिस उम्मीद की एक किरण लेकर आई है। 10 मार्च से रांची के मोरहाबादी मैदान में सेना में बहाली के लिए शिविर लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 07:35 PM (IST)
सेना में जाने के इच्छुक युवाओं को जिला पुलिस दे रही विशेष प्रशिक्षण
सेना में जाने के इच्छुक युवाओं को जिला पुलिस दे रही विशेष प्रशिक्षण

खूंटी : भारतीय सेना में सेवा देने की सपना देखने वाले खूंटी जिले के सुदूरवर्ती नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं के लिए जिला पुलिस उम्मीद की एक किरण लेकर आई है। 10 मार्च से रांची के मोरहाबादी मैदान में सेना में बहाली के लिए शिविर लगेगा। बहाली शिविर में खूंटी जिले से भी बड़ी संख्या में बेरोजगार युवा शामिल होंगे। जिले के सुदूरवर्ती नक्सल प्रभावित इलाकों के युवा सेना बहाली में पिछड़ न जाए, इसलिए जिला की पुलिस उन्हें पहले से ही प्रशिक्षण देकर पूरी प्रक्रिया से अवगत करा रही है। इस संबंध में खूंटी के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया कि सेना बहाली शिविर में जिले के युवाओं को मदद मिले इसके लिए सेना में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को खूंटी जिला पुलिस अपनी ओर से विशेष प्रशिक्षण दे रही है। सेना बहाली के लिए जो युवा आचरण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कार्यालय पहुंच रहे हैं, उन्हें प्रशिक्षण में भेजा जा रहा है। वैसे सेना में जाने के इच्छुक सभी युवा प्रशिक्षण में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि सेना में सेवा देने के इच्छुक अधिकतर युवा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र से हैं। प्रशिक्षण शिविर में उन्हें सेना बहाली को लेकर मार्गदर्शन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण नौ मार्च तक चलेगा।

------

कमांडो ट्रेनिग ले चुके पदाधिकारी दे रहे प्रशिक्षण

खूंटी के बेलाहाथी स्थित पुलिस लाइन में कमांडो की ट्रेनिग ले चुके पुलिस पदाधिकारी क्षेत्र के युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दे रहे हैं। प्रतिदिन सुबह छह से नौ बजे तक युवाओं को दौड़ अभ्यास के साथ-साथ पुशअप, ऊंचाई, छाती की चौड़ाई मापने सहित अन्य तकनीकी जानकारी दी जा रही है। सेना बहाली में युवाओं को कई तरह की शारीरिक प्रक्रियाओं की परीक्षा से गुजरना पड़ता है, युवाओं को पहले से ही इसकी तकनीकी जानकारी रहने पर चयन शिविर के वक्त उन्हें काफी मदद मिलेगी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला पुलिस युवाओं को सेना भर्ती के लिए शारीरिक रूप से फिट बनाएगी।

chat bot
आपका साथी