लंबित योजनाओं को पूरा करने करें : उपायुक्त

आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाया जाएगा। इसके लिए सभी पदाधिकारियों को सक्रियता दिखाना होगा। ये बातें उपायुक्त शशि रंजन ने कही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:49 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:49 PM (IST)
लंबित योजनाओं को पूरा करने करें : उपायुक्त
लंबित योजनाओं को पूरा करने करें : उपायुक्त

खूंटी : आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाया जाएगा। इसके लिए सभी पदाधिकारियों को सक्रियता दिखाना होगा। ये बातें उपायुक्त शशि रंजन ने कही। वे मंगलवार को समाहरणालय सभागार में हुई जिला समन्वय समिति की बैठक में विकास योजनाओं की जानकारी लेने के बाद अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में दीदीबाड़ी योजना के तहत किचेन गार्डेन की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना चाहिए। प्रत्येक प्रखंड कार्यालय परिसर में तहसील कचहरी निर्माण कराने की दिशा में आवश्यक पहल करें। प्रखंड क्षेत्र में कल्याण विभाग द्वारा निर्मित भवनों का भौतिक सत्यापन कर जिला प्रशासन का रिपोर्ट भेजने व मानव संसाधन का विकास कर मनरेगा के तहत सभी कार्यों को ससमय पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने योजनाओं को धरातल पर सफल रूप प्रदान करने के संबंध में दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों को समय पर मजदूरी का भुगतान कराया जाना चाहिए। उन्होंने जिले में कृषि कार्य के लिए संबंधित अधिकारियों को मनरेगा के तहत ग्रामीणों को डोभा व कूप निर्माण का लाभ प्रदान करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), 14वें व 15वें वित्त आयोग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को यथाशीघ्र मानव दिवस सृजन में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त ने जिले में कल्याण विभाग द्वारा संचालित चिकित्सा सहायता अनुदान, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, अल्पसंख्यक कियोस्क निर्माण योजना, सरना व मसना की घेराबंदी योजना, शहीद ग्राम विकास योजना सहित अन्य योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने वन धन विकास योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए संबंधित अधिकारी को दिशा-निर्देश दिए।

-------

तीन हजार घरों तक टेप नल से पहुंचाया जाएगा पानी

वर्ष 2021-2022 के अंतर्गत जिले के तीन हजार घरों तक टेप नल के द्वारा पानी उपलब्ध कराने की योजना पर काम किया जा रहा है। बैठक में पेयजल व स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक जिले के सभी घरों में टेप नल के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने की योजना है। इसके लिए विलेज एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। बैठक में उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, अपर समाहर्ता अरविद कुमार, जिला भूमि सुधार उप समाहर्ता जीतेंद्र मुंडा, अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती सहित जिला के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी