चर्चा के बाद लिया निर्णय, 24 घंटे में घेरा हटाए प्रशासन : ग्राम सभा

मारंगहदा थाना के नए भवन के लिए तिलमा में जमीन पर कंटीले तार के घेरे को 24 घंटे के अंदर हटाने के लिए ग्राम सभा ने अल्टीमेटम दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:54 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:54 PM (IST)
चर्चा के बाद लिया निर्णय, 24 घंटे में घेरा हटाए प्रशासन : ग्राम सभा
चर्चा के बाद लिया निर्णय, 24 घंटे में घेरा हटाए प्रशासन : ग्राम सभा

जागरण संवाददाता, खूंटी : मारंगहदा थाना के नए भवन के लिए तिलमा में जमीन पर कंटीले तार के घेरे को 24 घंटे के अंदर हटाने के लिए ग्राम सभा ने अल्टीमेटम दिया है। कंटीले तार को हटाने के बाद उक्त स्थान पर बुरु बोंगा पूजा किया जाएगा। यह निर्णय गुरुवार को तिलमा में ग्राम प्रधान बिरसा मुंडा की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। मौके पर कहा गया कि तिलमा में जिस स्थान पर थाना भवन का निर्माण कराया जा रहा है वह सरना पूजा स्थान है। पूजा स्थान पर मारंगहदा थाना भवन निर्माण का विरोध किया गया। मौके पर कहा गया कि बगैर ग्राम सभा के अनुमति के मुंडारी खूंटकट्टी क्षेत्र में किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता है। इसका उल्लेखन सविधान के पांचवीं अनुसूची में किया गया है। इस अवसर पर तिलमा से पुलिस कैंप को हटाने की भी मांग की गई। बैठक में कहा गया कि अगर कंटीले तार की घेराबंदी को नहीं हटाती है तो उसका जिम्मेदार प्रशासन होगा, ग्राम सभा की नहीं। तार नहीं हटाए जाने पर ग्राम सभा अगले बैठक में इसको लेकर निर्णय लेगी। बैठक में ग्राम प्रधान बिरसा मुंडा के अलावा गांव का पाहन सहदेव पाहन, मुचिराय मुंडा, परता मुंडा, बरगी मुंडा, नंदराम सिंह मुंडा, लेदा मुंडा, मंगा मुंडा समेत सामाजिक संगठन झारखंड आदिवासी विकास समिति, सरना संगोम समिति, युवा सरना समिति के सदस्य उपस्थित थे।

धान रोपनी के पहले पूजा करने की परंपरा

जिले के इस खूंटकट्टी क्षेत्र में आदिवासी समाज धान रोपनी के पहले बुरु बोंगा की पूजा करते हैं। बुरु बोंगा की पूजा के बाद ही ग्रामीण धान की खेती शुरू करते हैं। बैठक में बताया गया कि 17 जून को ग्रामीण बुरु बोंगा पूजा करने पहुंचे थे तो पुलिस ग्रामीणों को पूजा नहीं करने दिया। थाना भवन के लिए कंटीले तार की घेराबंदी के अंदर वाले पेड़ के नीचे आदिवासी समाज बुरु बोंगा की पूजा करते आए हैं।

chat bot
आपका साथी