हाकी खिलाड़ियों के चयन के लिए 22 नवंबर से तीन दिसंबर तक लगेगा शिविर

झारखंड खेल प्राधिकरण की ओर से राज्य के खूंटी सिमडेगा गुमला लातेहार व हजारीबाग जिले में हाकी खिलाड़ियों के चयन के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 09:32 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 09:32 PM (IST)
हाकी खिलाड़ियों के चयन के लिए 22 नवंबर से तीन दिसंबर तक लगेगा शिविर
हाकी खिलाड़ियों के चयन के लिए 22 नवंबर से तीन दिसंबर तक लगेगा शिविर

जागरण संवाददाता, खूंटी : झारखंड खेल प्राधिकरण की ओर से राज्य के खूंटी, सिमडेगा, गुमला, लातेहार व हजारीबाग जिले में हाकी खिलाड़ियों के चयन के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। खिलाड़ियों का चयन राज्य सरकार द्वारा संचालित हाकी के आवासीय व सेंटर आफ एक्सीलेंस केंद्र के लिए बालक व बालिका वर्ग में किया जाना है। खेल प्रतिभाओं को तलाशने के लिए खेल प्राधिकार की ओर से 22 नवंबर से तीन दिसंबर तक अलग-अलग जिलों में चयन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसके तहत दो आयु वर्ग के खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। बालक व बालिका दोनों वर्गों में 10 से 12 और 14 से 20 आयु वर्ग के प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन किया जाना है। चयनकर्ता के रूप में एकलव्य हाकी केंद्र, रांची के मुख्य प्रशिक्षक द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित नरेंद्र सिंह सैनी, राज्य खेल समन्वयक साझा ओलंपियन मनोहर टोपनो और अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी जस्टीन केरकेट्टा शामिल होंगे। खिलाड़ियों का चयन बैट्ररी व स्कील टेस्ट प्रक्रिया से होगा। इसके लिए झारखंड खेल प्राधिकार से उक्त जिलों के खेल पदाधिकारियों को पत्र लिखकर जिले के सभी स्कूल-कालेजों के साथ खिलाड़ियों तक इसकी जानकारी पहुंचाने का निर्देश दिया है।

चयन प्रतियोगिता का शुभारंभ खूंटी जिले से होगा, जबकि समापन हजारीबाग जिले में होगा। खूंटी जिले में 22 व 23 नवंबर को चयन प्रतियोगिता होगा। 22 नवंबर को 10 से 12 वर्ष व 14 से 20 वर्ष आयु वर्ग वाले बालक और 23 नवंबर को 10 से 12 वर्ष व 14 से 20 वर्ष आयु वर्ग वाले बालिका के लिए बिरसा कालेज खूंटी में शिविर लगाया जाएगा। शिविर सुबह नौ बजे से होगा। खूंटी में आयोजन का प्रभारी सुशांति हेरेंज हैं। वहीं, गुमला में 24 व 25 नवंबर को संत इग्नासियूस हाई स्कूल में, 27 व 28 नवंबर को सिमडेगा के एसएस उच्च विद्यालय सिमडेगा बालिका में, 30 नवंबर व एक दिसंबर को लातेहार के संत जोसेफ प्लस टू विद्यालय महुआटांड में और तीन दिसंबर को हजारीबाग के न्यू स्टेडियम हजारीबाग में चयन प्रतियोगिता होगी। सभी स्थानों में सुबह नौ बजे से चयन प्रक्रिया शुरू होगी। सभी जिले के लिए अलग-अलग आयोजन प्रभारी नियुक्त किया गया है।

प्रशिक्षुओं के चयन के लिए बनी समिति

झारखंड खेल प्राधिकार द्वारा संचालित एकलव्य खेल केंद्र (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस) हाकी एवं आवासीय प्रशिक्षण केंद्र हाकी के लिए नए प्रशिक्षुओं का चयन किया जाएगा। इसके लिए चयन समिति का गठन किया गया है। गठित समिति में एकलव्य खेल केंद्र हाकी के मुख्य प्रशिक्षक सह प्रशासक परेंद्र सिंह सैनी अध्यक्ष, राज्य खेल समन्वयक साझा मनोहर टोपनो, अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी जस्टीन केरकेट्टा और डे-बोडिग के एथलेटिक्स राजू साहू को सदस्य बनाया गया है। प्रशिक्षुओं का चयन 22 व 23 नवंबर को बिरसा कालेज खूंटी में, 24 व 25 नवंबर को संत इग्नासियूस हाई स्कूल गुमला में, 27 व 28 नवंबर को एसएस उच्च विद्यालय सिमडेगा में, 30 नवंबर व एक दिसंबर को संत जोसेफ प्लस टू विद्यालय महुआटांड, लातेहार में और तीन दिसंबर को न्यू स्टेडियम हजारीबाग में किया जाना है।

chat bot
आपका साथी