बाल संरक्षण से संबंधित समस्याओं पर किया मंथन

प्रखंडस्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्ड लाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक मंगलवार को रनिया प्रखंड कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 06:52 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 05:15 AM (IST)
बाल संरक्षण से संबंधित समस्याओं पर किया मंथन
बाल संरक्षण से संबंधित समस्याओं पर किया मंथन

रनिया : प्रखंडस्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्ड लाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक मंगलवार को रनिया प्रखंड कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई। जिला बाल संरक्षण इकाई, चाइल्ड लाइन एवं सिनी संस्था के सहयोग से आयोजित बैठक की अध्यक्षता लेडी सुपरवाइजर ने की।

मौके पर सिनी संस्था के अमित गुप्ता ने बाल सरंक्षण समिति पर विस्तृत रूप से चर्चा की एवं इसके कार्यों एवं दायित्व पर जानकारी प्रदान की। बैठक में बच्चों से जुड़ी हुई विभिन्न प्रकार की बाल संरक्षण से संबंधित समस्याओं पर भी चर्चा की गई। सिनी संस्था के शरी़फ मंडल ने कठिन परिस्थिति वाले बच्चों की विभिन्न श्रेणियों से सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया। साथ ही उनकी समस्याओं के निस्तारण को ले महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। बाल संरक्षण इकाई के संरक्षण पदाधिकारी शिवाजी ने बाल संरक्षण से जुड़ी विभिन्न लाभान्वित योजनाओं के बारे में सभी को अवगत कराया। उन्होंने सभी गांवों में बाल संरक्षण समिति के गठन एवं मासिक बैठक कराने के लिए महिला पर्यवेक्षक को इसकी जिम्मेदारी दी। चाइल्ड लाइन के सदस्यों ने चाइल्ड लाइन 1098 आपातकालीन नंबर की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बाल संरक्षण संबंधी किसी भी समस्या के लिए 1098 पर कॉल करें। कार्यक्रम के अंत में प्रखंड की लेडी सुपरवाइजर ने सभी सेविकाओं को निर्देश दिया की जहां भी ग्रामस्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन नहीं हुआ है, वहां आठ अक्टूबर तक गठन की प्रक्रिया कर ली जाए एवं प्रत्येक महीने ग्राम सभा के बैठक के साथ-साथ बाल संरक्षण समिति का बैठक भी अनिवार्य रूप से करवाई जाए। बैठक में सभी पंचायतों की सेविकाएं उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी