महिलाओं के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाओं का दिया जा रहा लाभ

आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले में लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

JagranSun, 05 Dec 2021 06:26 AM (IST)
महिलाओं के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाओं का दिया जा रहा लाभ

जागरण संवाददाता, खूंटी : आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले में अबतक 22640 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 13006 मामले निष्पादित किए जा चुके हैं। इसके अलावा 9531 मामलों को निष्पादित करने की प्रक्रिया जारी है। जिला के सभी छह प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों में शनिवार को पंचायत स्तरीय आयोजित शिविरों में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के माध्यम से बड़ी संख्या में जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे लोगों को योजनाओं से जोड़ते हुए लाभ दिया जा रहा है। शनिवार को उपायुक्त ने मुरहू प्रखंड के गनलोया पंचायत में आयोजित विशेष शिविर में उपस्थित होकर कार्यक्रम के सफल संचालन का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आपके अधिकार आपके द्वार के माध्यम से आपके पंचायत पहुंच आपको सीधे तौर पर योजनाओं का लाभ देने के साथ समस्याओं का निराकरण करने की विशेष पहल शुरू की है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी मिलती है कि वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन का लाभ, आधार कार्ड सुधार, राशन कार्ड का लाभ, श्रम निबंधन का लाभ, हेल्थ चेकअप, कोविड टीका का लाभ, जमीन से संबंधित ऑनलाइन त्रुटियों का निराकरण, जमीन मापी का मामला, मनरेगा के तहत जॉब कार्ड का लाभ, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ जैसे सभी सरकारी योजनाओं सहित आपके पंचायत की वैसी समस्याएं जिससे आप जूझ रहे हैं, उन सभी समस्याओं का निराकरण इस विशेष शिविर के माध्यम से किया जाएगा। इस अवसर पर उपायुक्त ग्रामीणों की समस्याओं से भी अवगत हुए। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित उपस्थित कर्मी को मामले के निराकरण की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

आत्मसम्मान के साथ आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में अग्रसर हैं माहिलाएं

आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से आमजनों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगम रूप से मिल रहा है। हड़िया-दारु बेच रही महिलाओं को आजीविका के वैकल्पिक साधनों से जोड़ने का प्रयास भी किया जा रहा है। हड़िया-दारू बेचने के कार्य से जुड़ी महिलाओं के जीवन में फूलो-झानो आशीर्वाद योजना आशा की नई किरण लेकर आया है। इस योजना के तहत सम्मानजनक आजीविका से जुड़ने के लिए 10 हजार रुपए का लोन देने का प्रावधान है। मुरहू प्रखंड अंतर्गत गनलोया पंचायत की रहने वाली उषा देवी अपना परिवार चलाने के लिए कई वर्षों से दारू बेचती थी, क्योंकि परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। गनलोया पंचायत में 'आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार' का शिविर लगा, तो उषा देवी को फूलो झानो आशीर्वाद योजना के तहत उन्हें बिना ब्याज का 10 हजार रूपए का लोन उपलब्ध कराया गया। वहीं कर्रा प्रखंड की लाभुक उषा देवी को शिविर की जानकारी मिली और शिविर के माध्यम से फूलो झानो आशीर्वाद अभियान से लाभान्वित कर सहयोग राशि उपलब्ध कराई गई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.