योजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं बैंक : उपायुक्त

उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न आपदा की परिस्थिति में सभी को हर स्तर पर आमजनों को लाभ पहुंचाने की दिशा में बेहतर कार्य करते हुए आर्थिक व सामाजिक रूप से सु²ढ करने की आवश्यकता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:36 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:36 PM (IST)
योजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं बैंक : उपायुक्त
योजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं बैंक : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, खूंटी : उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न आपदा की परिस्थिति में सभी को हर स्तर पर आमजनों को लाभ पहुंचाने की दिशा में बेहतर कार्य करते हुए आर्थिक व सामाजिक रूप से सु²ढ करने की आवश्यकता है। उपायुक्त मंगलवार को समाहरणालय सभागार में डीएलसीसी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में उन्होंने एलडीएम व सभी बैंकों के प्रबंधकों से आवश्यक विषयों पर विचार-विमर्श किया। मौके पर जिला के विकास से संबंधित सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं नाबार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, महिला स्वयं सहायता समूह की क्रेडिट लिकेज, पीएमईजीपी की उपलब्धि, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, फाइनेंशियल इंकलूशन प्लान, पीएम स्वनिधि, आर सेटी के कार्य व सीडी रेशियो जैसे बिदुओं पर समीक्षा की गई। इसके साथ ही उन्होंने संबंधित बैंक लिकेज के लिए एलडीएम व डीपीएम जेएसएलपीएस को निर्देश दिया कि लक्ष्य निर्धारित करते हुए संबंधित जानकारी प्रेषित की जाए। इसी क्रम में निर्देश दिए गए कि नाबार्ड के एरिया डेवलपमेंट स्कीम के तहत जिले में कृषि, मत्स्य पालन व पशुपालन के क्षेत्र में बेहतर कार्य किए जाने के लिए बैंकों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य किए जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि प्रोसेसिंग प्लांट लगाने व उसके समुचित प्रयोग के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाय। समीक्षा के क्रम में एलडीएम ने पीएमईजीपी के साथ चल रहे विभिन्न कार्यों की अद्यतन स्थिति से उपायुक्त को अवगत कराया। कहा कि बैंक द्वारा रिजेक्ट किए जा रहे आवेदनों की स्पष्ट व संतोषजनक जानकारी उपलब्ध कराई जानी चाहिए। इसके लिए बैंकों को संवेदनशील होकर पूर्ण पारदर्शिता के साथ कार्य करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रशासन के अधिकारियों व जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा रिजेक्ट किये गए सभी आवेदनो में रैंडम तौर पर आवेदनों की जांच की जाएगी। जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि इनका आधार सही है। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि योजनाओं के तहत प्राप्त आवेदनों को जल्द से जल्द निष्पादित करते हुए लोगों का निरंतर सहयोग अपने स्तर से करें। उपायुक्त ने बताया कि कोरोनाकाल के दौरान आपदा की विपरीत परिस्थितियों का हमने सजगता से सामना किया है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व बैंक के कर्मचारी आमजनों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का उचित माध्यम बनें। साथ ही अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा के साथ अनुपालन सुनिश्चित करें।

----

हर प्रखंडों में लगेगा जागरूकता शिविर

उपायुक्त ने कहा कि हर प्रखंड में गठन किया जाएगा। इनमें बैंक ब्रांच के प्रतिनिधि, प्रखंड स्तर पर चयनित कर्मी व बीपीएम व जेएसएलपीएस के प्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि हर प्रखंड में प्रत्येक महीने में 15 लिट्रेसी या जागरूकता शिविर लगाए जाएंगे। इन टीमों द्वारा आमजनों को फाइनेंशियल लिट्रेसी से संबंधित जानकारियां साझा की जाएंगी। इनमें योजनाओं की जानकारी, लोन लेने की प्रक्रिया, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, योजना के तहत लाभ आदि की विस्तृत जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी जाएगी ताकि लोगों को योजना का लाभ सहज रूप से उपलब्ध हो सके। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिए कि उक्त टीमों की प्रतिनियुक्ति करते हुए पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएं।

chat bot
आपका साथी